PATNA: डीजल ने अब तक का सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आम से लेकर खास तक सब डीजल के बढ़ते रेट से परेशान है। बाजार के भाव से लेकर पूरी ट्रांसपोर्ट व्यवस्था महंगाई के मार से दो चार हो रही है। एक सप्ताह से लगातार बढ़ रहे दाम ने पटनाइट्स के बजट में आग लगाने का काम किया है। अगर यही हाल रहा तो दो माह में डीजल 100 रुपए पार कर जाएगा। डीजे आई नेक्स्ट बताएगा किस तरह से डीजल लोगों को प्रभावित कर रहा है।

हर किसी पर महंगाई की मार

डीजल का बढ़ता दाम हर किसी को जला रहा है। वीआईपी से लेकर आम आदमी की गाड़ी डीजल से ही चल रही है। हर लग्जरी गाड़ी में ईधन के रूप में डीजल का उपयोग हो रहा है। इससे वीआईपी लोगों पर भी डीजल का रेट भारी पड़ रहा है। किसानों पर भी महंगाई की मार पड़ रही है। खेती के हर संसाधन में डीजल का इस्तेमाल होता है और डीजल का रेट बढ़ने से किसानों की खेत भी अब महंगी होती जा रही है।

डीजल से लगी बाजार में आग

माल वाहन डीजल से ही चलते हैं। इसमें ट्रक से लेकर अन्य छोटे वाहन भी शामिल हैं। डीजल का दाम बढ़ने से माल वाहनों ने भाड़ा बढ़ा दिया है। व्यापारियों का कहना है कि पटना सिटी से जो माल पहले एक हजार रुपए में आता था अब वह 12 सौ रुपए पहुंच गया है। ऐसे में सामानों का दाम भी बढ़ रहा है। इसका सीधा प्रभाव आम लोगों पर ही पड़ रहा है। किराना बाजार से लेकर सब्जी मार्केट में महंगाई के पीछे डीजल के बढ़ते रेट को कारण बताया जा रहा है।

ट्रांसपोर्टेशन हो गया महंगा

पटना में आम लोगों के लिए ट्रासंपोर्ट व्यवस्था भी महंगी हो गई है। निजी वाहन हो या फिर किराए का साधन, डीजल के दाम से पूरा बजट गड़बड़ा रहा है। डीजल के बढ़ते दाम को लेकर पटना में आटो चालकों में किराए में बढ़ोत्तरी पर मंथन चल रहा है। बहुत जल्द पटना में आटो किराए में 20 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। पटना आटो चालक संघ का कहना है कि डेली बढ़ रहे डीजल के दाम ने आम जनता के साथ उन्हें भी काफी परेशान कर दिया है।

डीजल और पेट्रोल के दाम में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। इससे हर वर्ग के लोग परेशान है। डीजल के दाम से ट्रांसपोर्ट पर भी असर पड़ रहा है।

अनुज राज, मेंबर, पटना पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन

Posted By: Inextlive