-पीपीएन में पीसीएम की 220 सीटों के लिए 1304 एप्लीकेशन

-वीएसएसडी कॉलेज ने पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी

KANPUR:

इंटरमीडिएट में 75 परसेंट से कम मा‌र्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए सिटी के प्रॉमिनेंट डिग्री कॉलेजों में एडमिशन हासिल कर पाना मुश्किल है। दरअसल साल दर साल कट ऑफ बढ़ती जा रही है। स्थिति यह है कि पीपीएन कॉलेज में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स पीसीएम में एडमिशन के लिए 220 सीटों के लिए 1304 एप्लीकेशन आ चुकी हैं। पीपीएन, वीएसएसडी, बीएनडी और क्राइस्टचर्च के प्रिंसिपल्स का मानना है कि इस बार का कट ऑफ लास्ट इयर के कम्पेरीजन में बढ़ना तय है। उनका कहना है कि जिन स्टूडेंट्स के 75 परसेंट मा‌र्क्स हैं या उससे कम हैं, उन्हें सिटी के दूसरे कॉलेज मे एडमिशन के लिए प्रयास करना चाहिए।

पीपीएन की मेरिट 4 जुलाई को

पीपीएन कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। एस के गुप्ता ने बताया कि बीए, बीकॉम और बीएससी फ‌र्स्ट इयर के एडमिशन की पहली लिस्ट 4 जुलाई को जारी कर दी जाएगी। सबसे ज्यादा परेशानी बीएससी में पीसीएम के स्टूडेंट्स को होगी। इस बार भी पीसीएम का कट ऑफ 87 परसेंट के ऊपर ही रहने की संभावना है। लास्ट इयर ओबीसी का कट ऑफ 87 परसेंट रहा था। 75 परसेंट मा‌र्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स को किसी भी संकाय में एडमिशन मिलने की संभावना न के बराबर है।

पीपीएन में पीजी की एडमिशन डेट बढ़ी

सीएसजेएमयू ने बीए फाइनल इयर का रिजल्ट लेट डिक्लेयर किया है। जिसकी वजह से एमए फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन की डेट सिटी के कॉलेज बढ़ा रहे हैं। पीपीएन के प्रिंसिपल प्रो। एस के गुप्ता ने बताया कि बैंक से स्टूडेंट्स फार्म 6 जुलाई तक ले सकते हैं। फार्म रजिस्टर्ड डाक से 8 जुलाई की शाम 5 बजे तक कॉलेज में स्वीकार किए जाएंगे। पीजी की मेरिट लिस्ट 14 जुलाई को जारी की जाएगी।

वीएसएसडी में बीएससी पीसीएम का कट ऑफ 80.6 परसेंट

वीएसएसडी कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। एएस भटनागर ने बताया कि बीएससी पीसीएम में जनरल केटेगिरी का इयर 2015 का कट ऑफ 80.6 परसेंट गया है। ओबीसी का कट ऑफ 71.4 परसेंट और एसटी का कट ऑफ 63 परसेंट गया है। बीकॉम जनरल का कट ऑफ 75.2 परसेंट रहा है। ओबीसी का कट ऑफ 71.4 एसटी का 60.4 परसेंट रहा। स्टूडेंट्स के लिए गुरुवार को कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जिनका मेरिट लिस्ट में नाम आ गया है, वह स्टूडेंट्स शुक्रवार से डिपार्टमेंट में जाकर चालान प्राप्त कर सकते हैं और 8 जुलाई तक अपने एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर लें। इसी बीच स्टूडेंट्स को अपने शैक्षिक प्रमाण पत्रों का वेरीफिकेशन भी कराना होगा। बीएससी में 480, बीए में 600 और बीकॉम में 400 सीटों पर स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।

बीकॉम में 2 हजार स्टूडेंट्स ने एप्लाई किया

क्राइस्टटचर्च कॉलेज के सीनियर प्रोफेसर एचएन मेहरोत्रा ने बताया कि न्यू एकेडमिक सेशन की पहली मेरिट लिस्ट 6 जुलाई को जारी की जाएगी। इस बार कॉलेज में सबसे ज्यादा बीकॉम में एडमिशन को लेकर मारामारी रहेगी। 400 सीटों पर 2000 स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए एप्लीकेशन भेजी हैं। लास्ट इयर बीकॉम का कट ऑफ 87 परसेंट रहा था। इस बार यह कट ऑफ और बढने की संभावना है। बीएससी में 350 सीटों के लिए 700 स्टूडेंट्स ने एप्लाई किया है और बीए में 400 सीटों के लिए 1000 स्टूडेंट्स ने एप्लीकेशन भेजी हैं।

Posted By: Inextlive