modassir.khan@inext.co.in

PATNA : ट्रैफिक पुलिस पटना को जाम से मुक्त करने की करने की तैयारी में जुट गई है. आर ब्लॉक पर जाम की समस्या को खत्म कराने के बाद ट्रैफिक पुलिस की नजर अब कुम्हरार और दीघा रोड पर है. यहां रोड पर सब्जी विक्रेताओं को कब्जा रहता. इस कारण पीक समय में यहां से निकलना काफी मुश्किल होता है. इस कारण लोग हर रोज घंटों जाम में फंसे रहते हैं. इस परेशानी के कारण ट्रैफिक पुलिस ने दोनों जगह से सब्जी मंडी को शिफ्ट करने का निर्णय लिया है. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस नगर निगम से बात करेगी और इन दोनों जगह के सब्जी विक्रेताओं के लिए वैकल्पिक जगह की तलाश करेगी. इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी.

सड़क पर ही सजती हैं दुकान

दीघा सब्जी में सड़क पर दुकानदारों का कब्जा रहता है. साथ ही सब्जी और फल की खरीदारी करने आए लोग मजबूरी में अपनी गाड़ी सड़क पर ही लगा देते हैं. दीघा सड़क पर फल मंडी स्थाई तौर पर लगने लगी है. कई बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चला, लेकिन फिर दुकानदार काबिज हो गए. सब्जी मार्केट भी सड़क पर लगती है. यहां हमेशा जाम रहता है. खरीदार भी सड़क पर वाहन खड़ा कर देते हैं.

हर दिन लगता है जाम

पटना. दीघा-सोनपुर सड़क पुल के चालू होने से सोनपुर और छपरा सहित उत्तर बिहार और पटना शहर की दूरी भले ही कम हो गई है, लेकिन गांधी मैदान से यहां तक पहुंचने वाली सड़क पर आपको कई जगह जाम से जूझना पड़ेगा. कारण अतिक्रमण के कारण जाम लगना. यदि आप इस पुल से दीघा पहुंच जाएंगे तो गांधी मैदान पहुंचने की डगर कठिन लगेगी. स्कूल के खुल जाने के बाद चलना मुश्किल हो जाता है.

कुम्हरार में भी मुश्किल

कुम्हरार रोड की स्थिति ये है कि यहां पर शाम के समय सब्जी विक्रेता आधी रोड तक घेर लेते हैं. इस कारण शाम के समय जब रोड पर ट्रैफिक का दबाव बनता है तो भारी जाम हो जाता है. बाद में जाम को छुड़ाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के जवान को बुलाया जाता है.

सड़क पर मछली की दुकानें

राजापुर पुल से गांधी मैदान जाने के क्रम में दुजरा के पास सड़क पर मछली और सब्जी दुकानें लग जाती हैं. आगे संकरी सड़क है. उसके बाद जाम की स्थिति बनी रहती है. गोलघर चौक के पास भी संकरी सड़क है. इस वजह से परेशानियां उत्पन्न होती है.

संपर्क सड़कों पर आना-जाना मुश्किल

गांधी मैदान दानापुर सड़क में कई ब्रांच सड़कें मिलती हैं. बेली रोड से दीघा-आशियाना रोड होते हुए लोग दीघा-सोनपुर ब्रिज तक पहुंचेंगे. दीघा से राजीव नगर तक यह सड़क संकरी है. बो¨रग रोड कुर्जी मोड़ के पास मिलता है. मोड़ पर हमेशा जाम रहता है. बो¨रग कैनाल रोड राजापुर पुल के पास मिलता है. यहां सब्जी मार्केट और ऑटो के सड़कों पर लगे रहना एक समस्या बन गई है.

यहां भी लगता है जाम

राजापुर पुल से जुड़ी सड़क पर लग जाती है सब्जी मंडी

राजापुर पुल से गांधी मैदान की तरफ जाना आसान है, लेकिन गांधी मैदान से दानापुर जाना कठिन हो गया है. राजापुर पुल के पहले बो¨रग कैनाल रोड में कुछ दूरी तक जाना पड़ता है. फिर यू-टर्न लेकर राजापुर पुल होते हुए मुख्य सड़क में आना पड़ता है. सब्जी मार्केट सड़क पर लगे रहने के कारण वाहन जाम में फंस जाते हैं.

Posted By: Manish Kumar