JAMSHEDPUR: कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए ईस्ट सिंहभूम जिला प्रशासन की ओर से ख्ख् फरवरी को बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में डिजिधन मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें केंद्र व राज्य सरकार के मंत्री भी शिरकत करेंगे। इसको लेकर राज्य के कई फेमस पर्सनालिटीज को भी आमंत्रित किया है। इनमें प्रथम महिला एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल, तीरंदाज दीपिका कुमारी व पूर्णिमा महतो, मुक्केबाज अरुणा मिश्रा, क्रिकेटर सौरभ तिवारी व वरुण ऐरोन शामिल हैं।

विनर्स को मिलेंगे प्राइज

इसको लेकर शुक्रवार को डीसी अमित कुमार सहित डीडीसी सूरज कुमार, एडीसी सुनिल कुमार आदि ने गोपाल मैदान का औचक निरीक्षण किया। अमित कुमार ने बताया कि मेले में बैंकों के अलावा मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियां भी स्टॉल लगाएंगी। उस दिन मेले में कैशलेस ट्रांजैक्शन करने वालों को जिला प्रशासन की ओर से कूपन दिया जाएगा। कूपन के लकी ड्रा के विनर्स को कैश प्राइज के अलावा आई-फोन दिया जाएगा। वहीं स्कूली बच्चों के बीच जिंगल, स्लोगन व पोस्टर कॉम्प्टीशन होगी। मेले में बीएसएनएल के सहयोग से ख् एमबीपीएस की स्पीड से फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

किसानों के लिए भी स्टॉल

डीसी अमित कुमार ने बताया कि डिजिधन मेले में किसानों के लिए भी स्टॉल लगेंगे, जिसमें उन्हें खाद, बीज के अलावा अन्य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। यहां आधार कार्ड बनाने, सीडिंग करने व सुधार की सुविधा भी मिलेगी। बैंकों के करीब ख्0 स्टॉल रहेंगे, जिसमें पॉस या स्वाइप मशीन के अलावा कैशलेस ट्रांजैक्शन के तमाम संसाधनों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। फिलहाल मेले में करीब 70 स्टॉल लगाने की तैयारी है, जिनमें फूड स्टॉल भी रहेंगे।

Posted By: Inextlive