डिजिटल लेक्चर्स से करें आईआईटी की तैयारी

2019-04-19T06:00:20+05:30

- यू-ट्यूब वीडियो बन रहा है स्टूडेंट्स की प्रिपरेशन में मददगार

- एनटीए ने वेबसाइट पर दिए कई वीडियो लेक्चर के लिंक

- वहीं यू-ट्यूब पर भी फ्री डिजिटल लेक्चर अवेलबल

GORAKHPUR: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) संस्थानों में भला कौन है, जो एडमिशन लेना नहीं चाहता। इसके लिए सभी अपने लेवल से जी-जान से कोशिश करते हैं। कोई महंगी-मंहगी कोचिंग में दाखिला लेकर पढ़ाई करता है, तो वहीं कुछ होनहार ऐसे भी हैं, जो खुद से पढ़ाई करने के साथ ही टीचर्स की हेल्प से यह हर्डल पार कर लेते हैं। कोचिंग संस्थानों में मची लूट पर लगाम कसने और स्टूडेंट्स को बेहतर तैयारी कराने के गर्ज से यूजीसी ने पहल की है। उनके बनाए स्वयं प्लेटफॉर्म के जरिए स्टूडेंट्स को वीडियो लेक्चर प्रोवाइड कराए जा रहे हैं, जिससे स्टूडेंट्स बिना पैसा दिए ही तैयारियों में जुट सकते हैं और कामयाबी हासिल कर सकते हैं। इन कोर्स को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर इसके लिंक भी दिए हैं।

यू-ट्यूब पर हैं लेक्चर

स्टूडेंट्स को प्रोवाइड किए जा रहे यह लेक्चर वीडियो मोड में यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए हैं। इसका लिंक एनटीए की वेबसाइट पर दिया गया है। यहां क्लिक करने के बाद एक विंडो ओपन होगा, जिसमें कंटेंट बेस्ड लेक्चर का ऑप्शन होगा। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी के लेक्चर का लिंक दिया गया है। इस पर क्लिक करते ही यू-ट्यूब ओपन हो जाएगा, जहां लेक्चर सीरीज नजर आएगी। इसमें स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा टॉपिक्स को चुनकर अपनी पढ़ाई कंप्लीट कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए उन्हें कोई पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे।

30 मिनट से एक घंटे तक के लेक्चर

यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए लेक्चर आईआईटी के रिनाउंड प्रोफेसर्स और सब्जेक्ट्स एक्सप‌र्ट्स के हैं। इन्होंने चुनिंदा टॉपिक्स पर खुद लेक्चर रिकॉर्ड किए हैं और स्टूडेंट्स को फैसिलिटी प्रोवाइड कराने के लिए अपलोड किया है। इन वीडियोज की लेंथ 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक की हैं। इसमें सब्जेक्ट वाइज अलग-अलग एक्सप‌र्ट्स के वीडियो हैं। स्टूडेंट्स अपने पसंदीदा ऑथर से पढ़ाई कर सकता है।

मॉक टेस्ट से भी प्रैक्टिस

एक तरफ जहां स्टूडेंट्स वीडियो लेक्चर के जरिए अपनी तैयारियां शुरू कर सकते हैं। वहीं उनकी तैयारी कितनी पुख्ता हुई है, इसकी परख के लिए मॉक टेस्ट ऑप्शन भी दिए गए हैं। कैंडिडेट्स इन मॉक टेस्ट के जरिए अपनी तैयारियों की समीक्षा कर सकते हैं। वहीं पहली बार आईआईटी या बड़ा एंट्रेंस एग्जाम देने जा रहे कैंडिडेट्स को इसके जरिए आइडिया मिल जाएगा कि ऐसे इम्तेहान में किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं और उन्हें किस लेवल पर अपनी तैयारियां करनी होंगी।

क्या है स्वयं प्लेटफॉर्म?

स्वयं पोर्टल ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट मिनिस्ट्री और एआईसीटीई के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट की मदद से तैयार किया गया है। यह एक ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल है। स्वयं पोर्टल (www.swayam.gov.in) पर इंजीनियरिंग, साइंस, लैंग्वेज, कॉमर्स, मैनेजमेंट, लाइब्रेरी, एजुकेशन, मानविकी के फ्री ऑनलाइन कोर्स कक्षा 9 से लेकर पीजी तक मौजूद हैं। कोई कैंडिडेट्स फ्री ऑफ कॉस्ट इन कोर्सेज का फायदा ले सकता है। एप के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होकर अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं। कुछ पेमेंट करने पर उन्हें सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा।

inextlive from Gorakhpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.