-बरसात बाद होने वाले रोग व दिमागी बुखार पर नियंत्रण व उपचार के लिए एक अक्टूबर से मनेगा पखवारा

-चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग के महानिदेशक ने जारी किया दिशा-निर्देश

दिमागी बुखार को भगाने के लिए सरकार पूरे मूड में आ गई है। बरसात बाद होने वाले रोग और दिमागी बुखार पर नियंत्रण व इनके उपचार को सरकार ने अपनी प्राथमिकता में सूची में शामिल किया है। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने बनारस समेत प्रदेश के सभी जिलों में एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण पखवारा मनाने का निर्देश दिया है।

क्यों लिया गया फैसला?

महानिदेशक पद्माकर सिंह के मुताबिक बारिश के बाद विभिन्न रोगों के फैलने की आशंका रहती है। इसलिए अक्टूबर से पहले यह पखवारा मनाने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने तथा शुद्ध पेयजल मुहैया कराने पर विशेष ध्यान दिया जाना है। इन रोगों की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए इनकी जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग रोगियों के उपचार की व्यवस्था के साथ ही केसेज की निगरानी भी करेगा। इसके अलावा रोगियों के लिए वाहन सेवा की व्यवस्था करेगा।

नगर विकास को सफाई की कमान

नगर विकास विभाग नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग और मच्छरों की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में फॉगिंग, खुली नालियों को ढकने व सफाई की व्यवस्था कराने की जिम्मेदारी इसी विभाग की होगी।

मृत्यु दर में आई कमी

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश के 38 जिलों में चलाये गए इस तरह के अभियानों का ही परिणाम रहा कि दिमागी रोग से होनी वाली मृत्यु दर में भारी कमी आई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 18 सितम्बर तक दिमागी बुखार से मृत्यु दर 5.4 फीसद रही, जबकि पिछले साल यह दर 11.2 फीसद थी। इसके साथ ही डेंगू रोग के प्रकोप में भी कमी आई है।

इन विभागों को भी जिम्मेदारी

-महिला एवं बाल विकास विभाग

-सूचना विभाग

-पंचायती राज/ग्राम्य विकास विभाग

-पशु पालन विभाग

-स्वास्थ्य विभाग

-नगर विकास विभाग

वर्जन--

स्वास्थ्य विभाग संचारी रोग व दिमागी बुखार पर रोकथाम के लिए हर स्तर पर काम करने के लिए तैयार है। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive