- हैरिटेज होटल के निर्माण के लिए एलडीए में दाखिल किया नक्शा

- सपा एमएलसी का दावा, होटल नहीं अखिलेश का बन रहा मकान

LUCKNOW :

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने राजधानी के वीवीआईपी इलाके विक्रमादित्य मार्ग पर हैरिटेज होटल बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण में नक्शा दाखिल कर अनुमति मांगी है। एलडीए के अधिकारियों ने नक्शे का परीक्षण करने की कवायद शुरू कर दी है। वहीं दूसरी ओर सपा एमएलसी उदयवीर सिंह का दावा है कि उक्त भूमि पर अखिलेश यादव का नया मकान बन रहा है। वहीं एलडीए सूत्रों की मानें तो विक्रमादित्य मार्ग रिहायशी इलाका तो है पर वहां पब्लिक फैसिलिटीज के निर्माण की अनुमति भी दी जा सकती है।

एलडीए का लेटर आया सामने

उल्लेखनीय है कि उक्त भूमि पर होटल के निर्माण के लिए नक्शा पास करने की अनुमति कुछ दिन पहले मांगी गयी थी पर सोमवार को एलडीए के अधिशासी अभियंता का एक सरकारी पत्र सार्वजनिक होने से यह सुर्खियों में आ गया। इसमें एलडीए द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों से इस बाबत अनुमति देने को कहा गया है। विगत 28 जून को जारी इस पत्र में सांसद डिंपल यादव के वन-ए विक्रमादित्य मार्ग स्थित हिबिस्कस हैरिटेज होटल के निर्माण के लिए नक्शा पास करने की अनुमति मांगी गयी है। सूत्रों के मुताबिक यह भूखंड का क्षेत्रफल करीब 24 हजार स्क्वायर फीट है। एलडीए में जमा किए गये नक्शे में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर और फ‌र्स्ट फ्लोर के निर्माण का उल्लेख किया गया है। यह इलाका वीवीआईपी होने की वजह से एलडीए ने डीजी सुरक्षा से भी अनापत्ति प्रमाण देने को कहा है। साथ ही नजूल अधिकारी, नगर निगम, जलकल विभाग और राज्य संपत्ति अधिकारी से भी अनुमति मांगी गयी है।

राजनेताओं को भाता है होटल का व्यवसाय

दरअसल होटल व्यवसाय राजनेताओं की पुरानी पसंद रही है। इससे पहले एक और पूर्व मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड में अपना आलीशान होटल बनाया है। वहीं राजधानी के मेयर रह चुके अखिलेश दास भी होटल व्यवसाय से जुड़े रह चुके हैं। बदलते दौर में राजधानी होटल व्यवसाय के लिए उपयुक्त जगह बनकर उभरी है। हाल ही में इंवेस्टर्स समिट के दौरान भी लखनऊ में सात होटल के निर्माण का प्रस्ताव आ चुका है।

कई देशों में है हिबिस्कस होटल

उल्लेखनीय है डिंपल और अखिलेश ने जिस हिबिस्कस हैरिटेज होटल के नाम से नक्शे की अनुमति मांगी है, इस नाम से विदेशों में कई आलीशान होटल हैं। वहीं देश मे बंगलुरू और उदयपुर में भी इस नाम से होटल हैं।

अखिलेश को बदनाम करने की साजिश

इस मामले पर सपा एमएलसी उदयवीर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को बदनाम करने की साजिश कर रही है। इसके तहत ही अनुमति मांगने का पत्र सार्वजनिक किया गया है। यदि वह अपने भूखंड पर कोई निर्माण कराना चाहते हैं तो इसमें कोई गैरकानूनी बात नहीं है। यह उनकी इच्छा पर निर्भर करता है कि वह अपने भूखंड पर होटल बनाए अथवा मकान का निर्माण करें। वहीं कुछ सपा नेताओं का दावा है कि फिलहाल होटल निर्माण की अनुमति मांगी गयी है पर वहां अखिलेश यादव का नया मकान ही बनेगा।

Posted By: Inextlive