prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला की तैयारियां देखने के लिए प्रयागराज की धरती पर आ रहे राजनयिकों का बम्हरौली एयरपोर्ट पर ग्रैंड वेलकम किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी मेला प्रशासन ने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र को सौंपी है। एयरपोर्ट पर लगातार 'सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा' की स्पेशल धुन बजाई जाएगी। इसके साथ ही विलुप्त हो रही मशक बीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे बजाने के लिए सांस्कृतिक केन्द्र ने कौशाम्बी से पंद्रह कलाकारों को आमंत्रित किया है। यही नहीं केन्द्र के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर की अगुवाई में अन्य पंद्रह कलाकार एयरपोर्ट पर ढोल व ताशा की भी प्रस्तुति करेंगे।

शुक्रवार को आने वाले राजनयिकों के स्वागत के लिए जोरों पर तैयारियां की जा रही हैं। सभी राजनयिकों को कैरी बैग के भीतर कुंभ पर केन्द्रित साहित्य गिफ्ट के रूप में दिया जाएगा। एक पंडाल में कुंभ कार्यो का प्रजेंटेशन राजनयिकों के सामने किया जाएगा।

-अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

-एयरपोर्ट पर राजनयिकों का स्वागत करेंगे एनसीजेडसीसी के कलाकार

-बीन बजाने के लिए कौशाम्बी से बुलाए जा रहे हैं पंद्रह कलाकार

खास बातें

-सांस्कृतिक केन्द्र के तीस कलाकार बम्हरौली एयरपोर्ट पर शनिवार को सुबह आठ बजे पहुंच जाएंगे।

-सवा नौ बजे तक राजनयिकों का स्वागत मशक बीन, ढोल व ताशा बजाकर किया जाएगा।

-मशक बीन बजाने वाले कलाकारों को मंझनपुर के संतोष कुमार लीड करेंगे।

-सभी कलाकारों ने 'सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा' की धुन तैयार की है।

नंबर गेम

180 फीट लम्बी व 12 फीट चौड़ी जेटी बनाई जा रही है किला घाट के पास। इसे वीवीआईपी घाट बनाया जा रहा है।

20 स्टीमर आठ साीट वाले राजनयिकों के लिए मौजूद रहेंगे।

20 सीट वाला एक स्टीमर जल पुलिस की ओर से मौजूद रहेगा।

पांडाल होंगे आकर्षक का केन्द्र

260 फीट लम्बाई व 80 फीट चौड़ाई का पंडाल तैयार किया जा रहा है किला घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए। यहां कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह राजनयिकों का स्वागत-सत्कार करेंगे।

50 फीट चौड़ाई व 70 फीट लम्बाई का दूसरा पंडाल बनाया जा रहा है। इसमें 40 एसी लगाई जाएगी। इसमें कुंभ पर केन्द्रित चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है। कुंभ में कराए जा रहे कार्यो का प्रजेंटेशन भी राजनयिकों के सामने होगा।

Posted By: Inextlive