आरयू के पीजी हिंदी डिपार्टमेंट में घुसा टॉयलेट का पानी

क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रांची यूनिवर्सिटी के पीजी हिंदी डिपार्टमेंट का आलम कुछ ऐसा है कि यहां क्लासेज करना तो दूर बैठना तक मुश्किल हो गया है. बुधवार को हुई बारिश के बाद टॉयलेट का गंदा पानी न सिर्फ क्लास रूम बल्कि पूरे डिपार्टमेंट में घुस आया. इस वजह ये यहां बदबू मार रही है, जिस वजह से टीचर्स व स्टूडेंट्स को काफी दिक्कतें हो रही हैं.

वीसी को दी जानकारी, पर नो एक्शन

गुरुवार को कमरे से तो पानी को निकाल दिया गया, पर बदबू बरकरार रही. ऐसे में डिपार्टमेंट की ओर से वीसी और सीसीडीसी को मोबाइल फोन पर इसकी जानकारी देने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया. इसके बाद एसएमएस भेजकर उन्हें इस मामले से अवगत कराया गया.

विभाग खुद कराए मरम्मत

वीसी और सीसीडीसी को मैसेज भेजे जाने के तीन घंटे बाद यूनिवर्सिटी के संपदा पदाधिकारी टीकम राम ने हिंदी डिपार्टमेंट में फोन कर कहा कि छोटी-छोटी बातों के लिए वीसी को मैसेज करने की जरूरत नहीं है. विभाग अपने लेवल पर टॉयलेट की मरम्मत कराए. मालूम हो कि ऐसे कामों के लिए विभाग के पास कोई फंड नहीं होता है.

कैंसिल करना पड़ा था वायवा

पीजी हिंदी डिपार्टमेंट में बुधवार को जब पीएचडी के लिए स्टूडेंट्स का वायवा लिया जा रहा था, तब अचानक बारिश शुरू हो गई. इस वजह से टॉयलेट का गंदा पानी पूरे कमरे में घुस आया, जिस कारण वायवा कैंसिल कर देना पड़ा था.

वर्जन

शौचालय का पानी रूम में भर जाने की जानकारी यूनिवर्सिटी प्रशासन को दे दी है. आकस्मिक मद में इतनी राशि नहीं मिलती है कि इससे टॉयलेट की मरम्मत हो सके. पिछले कई महीने से यह राशि भी नहीं मिली है.

डॉ अरूण कुमार

एचओडी, हिंदी डिपार्टमेंट

आरयू

Posted By: Prabhat Gopal Jha