मानसून की तैयारी डिजास्टर मैनेजमेंट पर मंथन

2019-05-10T06:01:04+05:30

- डीएम ने ली अफसरों की प्री-मानसून मीटिंग

- इंसिडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम को दुरुस्त करने की कवायद

देहरादून।

मानसून सीजन में डिजास्टर मिटिगेशन और मैनेजमेंट को लेकर डीएम की मौजूदगी में मंथन हुआ। प्री मानसून मीटिंग में किसी भी नैचुरल डिजास्टर से निपटने के लिए वर्कप्लान तैयार कर अफसरों के बीच तालमेल पर जोर दिया गया। डीएम एसए मुरुगेशन ने सभी अफसरों को मानसून सीजन के लिए अभी से अलर्ट होने के निर्देश दिए।

आईआरएस पर चर्चा

गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में डीएम एसए मुरुगेशन और एसएसपी निवेदिता कुकरेती की मौजूदगी में डिजास्टर मैनेजमेंट सिस्टम को लेकर मंथन हुआ। मानसून सीजन में नैचुरल डिजास्टर से निपटने और उसके प्रभाव को कम करने के लिए इंसीडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम (आईआरएस) को दुरुस्त किए जाने पर चर्चा हुई और अफसरों को अहम जिम्मेदारी सौंपी गईं। इस दौरान जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी दीपशिखा रावत ने प्रेजेंटेशन के जरिए आईआरएस की कार्यप्रणाली से अफसरों को रूबरू कराया, इसमें आईआरएस से जुड़े अफसरों की भूमिका भी हाईलाइट की गई।

मेंटली तैयार रहें अफसर

डीएम ने अफसरों को निर्देश दिए कि डिजास्टर के दौरान सभी अफसरों की जिम्मेदारी सबसे पहले राहत और बचाव कार्य होना चाहिए। इसके लिए मेंटली तैयार रहें। ये किसी अफसर विशेष की जिम्मेदारी नहीं, बल्कि सभी की साझा जिम्मेदारी है। डिजास्टर के दौरान किसी भी विभाग के अफसर को कोई भी जिम्मेदारी दी जा सकती है, उससे बचने का प्रयास न करें।

अपनी-अपनी तैयारी पूरी रखें

डीएम ने खाद्य आपूर्ति विभाग को ईधन आपूर्ति, जल संस्थान को पेयजल, चिकित्सा विभाग को इमीडिएट मेडिकल फैसिलिटी को लेकर दुरुस्त रहने का निर्देश दिया। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस प्रशासन को आपसी समन्वय से तैयारी के निर्देश दिए। इस मौके पर एडीएम प्रशासन रामजी शरण, एडीएम एफआर बीर सिंह बुदियाल, एसडीएम सदर कमलेश मेहता, कोषाधिकारी नरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

--

सेफ दून ऐप पर सभी जानकारी

डीएम ने अफसरों को बताया कि सेफ दून ऐप सभी अपने-अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें। इस पर डिजास्टर संबंधी सभी जानकारी मिल जाएंगी। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ऑफलाइन भी यूज किया जा सकता है।

inextlive from Dehradun News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.