- एनडीआरएफ, डीडीएमए से ट्रेंड कैंडिडेट्स देंगे स्कूल में ट्रेनिंग

- आज एमपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की ग‌र्ल्स लेंगी आपदा से बचाव की जानकारी

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : अब आपदा से जान नहीं जाएगी। क्योंकि हर घर के एक शख्स को आपदा से निपटने की जानकारी होगी, चाहे वह लड़का हो या लड़की। इन्हें ट्रेंड करने की जिम्मेदारी ट्रेनर की होगी। डीएम के निर्देश पर आपदा प्रबंधन विभाग की इस पहल की शुरुआत फ्राइडे से होगी। विभाग ने एक ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया था जिसमें पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट्स के लिए शर्त थी कि सर्टिफिकेट तभी मिलेगा, जब वह दो स्कूल के बच्चों को आपदा से बचाव की प्राथमिक ट्रेनिंग देगा जिसकी स्टार्टिग फ्राइडे से होगी। फ्राइडे को सिविल लाइंस स्थित एमपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में ग‌र्ल्स को आपदा से बचाव की ट्रेनिंग दी जाएगी।

एनडीआरएफ, डीडीएमए ने दी इन ट्रेनर को ट्रेनिंग

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से 15 दिन पहले एक ट्रेनिंग कैंप ऑर्गनाइज किया गया था। जिसमें 23 कैंडिडेट ने हिस्सा लिया था। जिन्हें एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) और डीडीएमए (दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी) की टीम ने इन कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग दी थी। ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट के लिए डिपार्टमेंट ने शर्त रखी थी कि सभी कैंडिडेट्स को दो स्कूल के बच्चों को प्राथमिक ट्रेनिंग देनी होगी, जिसकी स्टार्टिग हो चुकी है। गोरखपुर के 16 स्कूल में ये कैंडिडेट बच्चों को ट्रेनिंग देंगे। जिसकी स्टार्टिंग फ्राइडे को सिविल लाइंस स्थित एमपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज से होगी। जहां ट्रेनर अनीता और शिव प्रसाद ग‌र्ल्स को प्राथमिक ट्रेनिंग देंगे। इन ट्रेनर के साथ आपदा प्रबंधन के मास्टर ट्रेनर मनोज कुमार जायसवाल और गजेंद्र सिंह बघेल भी मौजूद रहेंगे।

आपदा से बचाव के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया गया था। जिसमें यूथ की टीम को ट्रेनिंग दी गई थी। प्रोग्राम का उद्देश्य घर-घर तक आपदा से बचाव की जानकारी देना था। इसलिए इन कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट के लिए स्कूल जाकर ट्रेनिंग देना मस्ट था। जिसकी स्टार्टिग फ्राइडे से एमपी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज से होगी। ये कैंडिडेट्स 16 कॉलेज में जाकर आपदा से बचाव की ट्रेनिंग देंगे।

गौतम गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर, डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट

Posted By: Inextlive