patna@inext.co.in

PATNA : पटना में धूल की मार से सभी परेशान हैं. धूल भरी आंधी से न केवल प्रदूषण बढ़ रहा बल्कि कई बीमारियां भी दस्तक दे रही हैं. प्रदूषण के नियमों की अनदेखी से यह समस्या और गंभीर हो रही है. सभी कंस्ट्रक्शन और खुदाई की सामग्री को ढंककर काम करना है. लेकिन कहीं भी इसका पालन नहीं होने के कारण थोड़ी सी हवा चलने के बाद घरों, दुकानों, अपार्टमेंट सहित तमाम सार्वजनिक स्थानों पर धूल की मोटी चादर जमा हो रही है. लोग सड़क पर गाड़ी चलाने से लेकर घर पर पहुंचने तक हर समय धूल से परेशान हो रहे हैं. सबसे खराब स्थिति अशोक राजपथ की है जहां सड़क के किनारे हर घर, दुकान में लोग जमा धूल से परेशान हैं. धूलकणों के कारण लोगों को सांस की बीमारी से ग्रसित लोग सांस लेने में बेहद कठिनाई का अनुभव कर रहे हैं.

गंगा हो रही दूर, बालू आ रहा पास

बीते दो-तीन साल में गंगा नदी अशोक राजपथ से और दूर हो गई है. खासतौर पर जब मरीन ड्राइव का निर्माण शुरू हुआ तो इसका उत्तरी किनारे में पानी नहीं रह गया. इसके कारण इसका बालू खुला होने के कारण हल्की सी हवा में आसपास उड़ने लगता है. इसके कारण हवा में धूलकणों की मात्रा अचानक से बहुत बढ़ जाती है.

बढ़ गया है धूल भरी आंधी ट्रेंड

धूल भरी आंधी के बढ़ने का बड़ा कारण गंगा के आसपास धूल अधिक उड़ने का ट्रेंड है. गंगा पर कई रिसर्च कर चुके डॉ आरके सिन्हा ने कहा कि हाल के दिनों में यह ट्रेड बढ़ा है. गर्मी के दिनों में जब गंगा में पानी नहीं होता है तो वहां का बालू खुली हवा में मिलकर प्रदूषण फैलाता है. दानापुर से फतुहा तक काफी बड़ा क्षेत्र दियारा में बदल गया है. इसके कारण इस ट्रेड में और तेजी आयी है.

सही मेजरमेंट ही नहीं

सीड्स की सीनियर प्रोग्राम मैनेजर अंकिता ज्योति ने बताया कि ओपेन एयर में धूलकणों की मात्रा बढ़ना पीएम 10 का बढ़ना है. लेकिन यहां प्रदूषण में इसका मेजरमेंट ही नहीं किया जाता है. दूसरी बड़ी समस्या यहां की मिट्टी के प्रकार की है. यहां की मिट्टी हल्की और बेहद मुलायम है, इसके कारण यह हवा में आसानी से उड़ जाती है. इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ता है.

कैसे करें बचाव

खुले वातावरण में धूलकण की मात्रा बढ़ने के कारण अस्थमा, सीओपीडी और एलर्जी के पेशेंट एंटी एलर्जिक लेते रहे. मास्क लगाकर चले, चश्मा पहने, एलर्जी से स्किन पर खुजली हो सकती है. इसलिए स्किन को बचाएं. धूलकणों से बचने के लिए धूप के बड़े चश्मे पहने. आंखों में गंदगी जमे तो उसे मले नहीं.

Posted By: Manish Kumar