RANCHI: पीएम मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत रविवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची में डिजिटल इंडिया रथ को रवाना किया, जो राज्य के हर गांव में जाएगा और लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देगा। क्योंकि सरकारी योजनाओं की यदि जानकारी लेनी है, तो हर आदमी को डिजिटल इंडिया के बारे में जानना होगा। इसमें लोगों को बताया जाएगा कि डिजिटल इंडिया क्या है। डिजिटल लॉकर के क्या फायदे हैं। ऑनलाइन म्युटेशन कैसे होता है आदि तमाम जानकारियों लोगों को मिल पाएंगी। मौके पर आईटी सचिव सुनिल कुमार वर्णवाल भी मौजूद थे।

हर आदमी को मिलेगा लाभ

रथ रवाना करते हुए सीएम रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई डिजिटल इंडिया की मुहिम को अब और तेजी देनी है। इसके तहत मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी अब प्रदेश के हर गांव के कोने-कोने में पहुंचाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि जानकारी के अभाव में ग्रामीण इलाकों के लोग सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं और सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

ख्ब्0 दिन घूमेगा प्रचार रथ

आईटी निदेशक उमेश साहा ने बताया कि डिजिटल इंडिया का एक जुलाई को एक साल पूरा होने वाला है। इसके तहत राज्य के सभी जिलों के लिए वैन चलाई जा रही है। ख्ब्0 दिनों तक वैन गांवों मे घूमेगा। करीब हर दिन फ्0 गांवों में घूमने का लक्ष्य रखा गया है।

एलईडी, लैपटॉप, आईटी एक्सपर्ट होंगे वैन में

इस वैन में नुक्क्ड नाटक की टीम भी चल रही है, जो नाटक के माध्यम से गांव वालों को इस योजना की जानक ारी देगी। डिजिटल इंडिया वैन में एलईडी, लैपटॉप, कैनोपी, इन्वर्टर, हैंड हेल्ड डिवाइस, प्रिंटर्स, ऑडियो सिस्टम के तहत सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। वैन में सरकार की आईटी विंग के अधिकारी मौजूद रहेंगे, जो लोगों को सरकार के डिजिटल इंडिया की योजनाओं की जानकारी देंगे। एलईडी पर ही लोगों को जानकारी दी जाएगी।

हर जिले के लिए दो रथ

राज्य के सभी जिलों के सभी एरिया में दो डिजिटल इंडिया रथ जाएगा। वैन के माध्यम से लोगों को डिजिटल इंडिया से जुड़ी सभी योजनाओं की डिटेल जानकारी दी जाएगी, ताकि वह उसका उपयोग अपने जीवन में कर सकें। डिजिटल इंडिया कैंपेन के तहत जिले के हरे गंाव में हरपरिवार से एक व्यक्ति को डिजिटली लिटरेट करने की योजना है। इसपर भी डिजिटल वैन द्वारा काम किया जाएगा। इसके तहत गांव के लोगों को कम्प्यूटर की जानकारी दी जाएगी।

क्00 सर्विस की मिलेगी जानकारी

प्रचार वैन में सरकार की जितनी भी योजना डिजिटली काम कर रही हैं। उन सबकी तमाम जानकारी लोगों को मिलेगी। इसके तहत कास्ट सर्टिफि केट, डोमिसाइल सर्टिफि केट, पासपोर्ट सर्विस, पैन कार्ड, पेस्टीसाइड लाइसेंस, सोशल वेलफेयर स्कीम, ऑनलाइन लाइसेंस एप्लीकेशन, आधार इनरोलमेंट सहित विभिन्न विभागों की क्00 तरह की सर्विसेज की जानकारी दी जाएगी।

Posted By: Inextlive