क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रांची समेत राज्यभर के युवा, व्यवसायी सहित सभी लोग डिजिटल प्लेटफ ॉर्म पर हर साल आगे बढ़ रहे हैं. हर साल डिजिटल पेमेंट और ऑनलाइन पेमेंट करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. झारखंड स्टेट लेवल बैंकर्स कमिटी के आंकड़ों के अनुसार, 31 दिसंबर 2018 तक झारखंड में चार लाख 12 हजार लोगों ने क्रेडिट कार्ड का यूज किया है. इसी तरह 24 लाख 38 हजार लोगों ने नेट बैंकिंग की है. यह पिछले साल के डाटा के अनुसार कहीं अधिक है. पिछले साल 31 दिसंबर 2017 के डाटा के अनुसार, झारखंड में तीन लाख 54 हजार लोगों ने क्रेडिट कार्ड का यूज किया था. वहीं, करीब 20 लाख लोगों ने नेट बैंकिंग की थी.

व्यवसायियों ने किया डिजिटल पेमेंट

सभी बैंकों की ओर से डिजिटल लेनदेन बढ़ाने के लिए कई तरह का काम किए जा रहे हैं. लोग डिजिटल प्लेटफ ॉर्म का उपयोग बहुत तेजी से कर रहे हैं. खासकर व्यापारी वर्ग, युवा वर्ग ट्रांजेक्शन करते हैं. अधिकतर लोगों ने डिजिटल प्लेटफ ॉर्म पर मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि सबसे अधिक डिजिटल पेमेंट व्यापारियों ने किया है. हालांकि झारखंड में स्टूडेंट्स भी डिजिटल प्लेटफ ॉर्म पर मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं.

संथाल में भी डिजिटल लेनदेन

देश में नोटबंदी होने के बाद से डिजिटल प्लेटफ ॉर्म पर लोगों की उपस्थिति बढ़ रही है. दो साल में ही झारखंड के लोगों ने मजबूती से आंकड़े को बढ़ाया है. इस दौरान राज्य के दूसरे जिलों के लोगों ने भी डिजिटल लेनदेन को प्राथमिकता दी है. संथाल परगना में भी लोगों ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया है और वहां से भी काफ संख्या में लोग क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग का यूज कर रहे हैं.

एक साल में 59 हजार लोग बढ़े

पिछले एक साल के भीतर झारखंड में नेट बैंकिंग ग्राहकों की संख्या में जबर्दस्त इजाफ ा हुआ है. एक साल में नेट बैंकिंग ग्राहकों की संख्या में 4.38 लाख की वृद्धि हुई है. इसी प्रकार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करनेवालों की संख्या में भी तेजी आई है. एक साल में 58,940 से अधिक ग्राहकों ने इसे अपनाया.

एसबीआई पर ज्यादा भरोसा

नेट बैंकिंग के मामले में सबसे अधिक एसबीआई आगे हैं. 14,96,934 ग्राहक इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. डेबिट कार्ड, एटीएम, रुपे कार्ड का प्रयोग करने वालों की संख्या में जबदस्त वृद्धि हुई है. इसी अवधि में यह आंकड़ा 1.54 करोड़ से बढ़ कर 2.12 करोड़ हो गया. क्रेडिट कार्ड के मामले में एसबीआई आगे हैं. 31 दिसंबर 2017 तक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की संख्या 3.54 लाख थी, जो 31 दिसंबर 2018 तक बढ़ कर 4.12 लाख हो गई. क्रेडिट कार्ड के मामले में भी एसबीआई पहले स्थान पर है. 3,16,202 लोग एसबीआइ के क्रेडिट का इस्तेमाल करते हैं.

Posted By: Prabhat Gopal Jha