- अंशदान देने से मना कर रहे हैं कुछ लाभार्थी

फीरोजाबाद। लोहिया गांवों में रहने वाले निर्मल भारत अभियान के लाभार्थी सरकारी धन से बने शौचालय का दुरुपयोग कर रहे हैं। वे उनमें कंडे और कबाड़ भरे हुए हैं। इस स्थिति पर नाराजगी जताते हुए अभियान के जिला परियोजना समन्वयक ने चार लोगों को नोटिस जारी किए हैं। उन्हें ब्याज सहित पूरी लागत राशि वसूलने की चेतावनी दी गई है।

गांवों को च्वच्छ बनाने के लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। घर घर शौचालय बनवाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को खुले में शौच के लिए न जाना पड़े, लेकिन कुछ लोग अपनी आदत छोड़ने को तैयार नहीं है। दस हजार रुपये की लागत से जो शौचालय सरकार द्वारा बनवाए गए थे, उनका उपयोग लोग कंडे (उपले) भरने में कर रहे हैं। जिला परियोजना समन्वयक राजीव नयन गुप्ता शुक्रवार को निरीक्षण करने वर्ष 2013-14 के लोहिया गांव बनवीरपुर कुढ़ी पहुंचे तो वहां उन्हें ऐसे ही हालात नजर आए।

घर घर जाकर जायजा लिया तो डालचंद्र, चुन्नालाल, मंगीराम और लोटनदेवी के घर बने शौचालय में कंडे और कबाड़ भरा दिखाई दिए। इस स्थिति पर उन्होंने चारों लोगों को मौके पर ही नोटिस थमा दिए। डीपीसी ने बताया कि शौचालय का उपयोग न होने पर लाभाíथयों से ब्याज सहित लागत राशि वसूल की जाएगी। इस गांव में कुछ लाभाíथयों द्वारा 900 रुपये का अंशदान न दिए जाने की बात भी सामने आई। जिससे उनके यहां शौचालय निर्माण का कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है। इन्हें भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। डीपीसी ने गांव बैरनी सनौरा का भी निरीक्षण किया।

Posted By: Inextlive