- करीब चार दिन पहले बच्चा वार्ड में हुई थी भर्ती

- ट्यूजडे को रिपोर्ट आने के बाद हुई पुष्टि

बरेली : मौसम के बदलते रुख की वजह से बीमारियों ने अपने पांव पसारने शुरु कर दिए हैं। मौसम बदलने के साथ ही बच्चे बीमारियाें की चपेट में ज्यादा जल्दी आते हैं। करीब चार दिन पहले जिला अस्पताल के बच्चा वार्ड में भर्ती हुई दस साल की बच्ची की रिपोर्ट में मियादी बुखार की पुष्टि हुई है।

शहर के संजय नगर की रहने वाले लखन ने बताया कि करीब चार दिन पहले उसकी बेटी कशिश को रोजाना बुखार आ जाता था। निजी अस्पताल से दवाई लेकर कशिश को खिलाई तो रात को बुखार उतर गया लेकिन दवा का असर खत्म होने के बाद फिर सुबह बुखार चढ़ जा रहा था। उसने सनडे को कशिश को बच्चा वार्ड में भर्ती कराया, जहां मनडे को उसका ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया। ट्यूस डे को आई रिपोर्ट में कशिश को मियादी बुखार की पुष्टि हुई।

मियादी बुखार के लक्षण ::

1. तेज ठंड लगकर बुखार आना।

2. जी मिचलाना

3. पेट में हल्का दर्द रहना।

4. चिड़चिड़ापन होना

5. भूख न लगना।

बचाव ।

मियादी बुखार होने का सबसे बड़ा कारण है गंदगी। इसके प्रकोप से बचने के लिए अपने आसपास की सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वहीं अगर घर में आरओ सिस्टम न लगा हो तो पानी को उबालकर पीना चाहिए। हाथ ठीक प्रकार से धोकर ही भोजन करना चाहिए।

वर्जन :::

मियादी बुखार बदलते मौसम में ही फैलता है। इसका मुख्य कारण है गंदगी। मियादी बुखार के लक्षण दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अपने मन से दवा देना मरीज के लिए जानलेवा भी हो सकता है।

डॉ। केएस गुप्ता, एडीएसआईसी।

Posted By: Inextlive