-इंटरनेट की मदद से मोबाइल पर कलर सेलेक्ट कर ला रहे कस्टमर्स

-इम्प्रेशन एचडी कलर, पीवीसी वॉल पेपर और वाटर प्रूफ पेंट का बढ़ा मार्केट

==================

डिस्टेंपर- 70 रुपए प्रति किलो

इमल्शन-140 रुपए प्रति लीटर

पीवीसी 80 रुपए प्रति स्क्वॉयर फिट

पीयू पेंट 150 रुपए प्रति स्क्वॉयर फिट

-ब्रश-130

-रोलर- 70 रुपए

============

BAREILLY :

दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है। घर, ऑफिस आदि की साज-सज्जा के लिए लोग बाजार पहुंच रहे हैं। दिवाली को लेकर बाजार भी गुलजार हो चुका है। लोग खरीदारी कर त्योहार की तैयारियों में जुटे हैं। समय के साथ लोगों की पसंद में भी इस बार कई बदलाव देखे जा रहे हैं। अब लोग शेड कार्ड नहीं अपने मोबाइल में सेलेक्ट की हुई पिक दुकानदार को दिखाकर रंगों का चुनाव कर रहे हैं।

माइंड सेट कर आ रहे कस्टमर

इस बार मार्केट में जो बदलाव देखने को मिल रहा है। वह सबसे अधिक यूथ की आधुनिक पसंद को लेकर आया है। अब यूथ घर से खुद माइंड सेट लेकर दुकान पर आ रहे हैं। गूगल पर परिवार की सहमति से रंगों चुनाव कर रहे हैं। इस बदलाव से दुकानदार और कस्टमर दोनों को ही सहूलियत हुई है। अभी तक रंगों के चुनाव को लेकर दोनों माथापच्ची करते दिखते थे, लेकिन अब लोगों ने अपनी बिजी लाइफ में एडवांस काम को जगह देकर स्मार्टनेस वर्क भी सीख लिया है।

एचडी कलर की अलग साइनिंग

मार्केट में इस बार पेंट शॉप पर इम्प्रेशन एचडी, इम्प्रेशन एचडी अल्ट्रा कलर आया है। जिसकी कॉफी डिमांड है। इसमें एचडी क्वालिटी के साथ लाइट, कंट्रॉस्ट और मेटेलिक कलर का भी अच्छा मैच दिखाई देता है। बेडरूम या फिर ऑफिस में लोग इसे खूब यूज कर रहे हैं। वहीं शॉप ओनर भी अपनी कम्प्यूटर से कलर मिक्सिंग कर कस्टमर की हेल्प भी कर रहे हैं। इसके साथ शॉप पर ही कस्टमर को ट्रेंड पेंटर भी उपलब्ध करा रहे हैं।

डिस्टेम्पर की घटी मांग

शहर के पटेल चौक स्थित बरेली पेंट स्टोर के ओनर नसीमुद्दीन पिछले कई वर्षो से इस व्यापार में हैं। वह बताते हैं कि व्हाइट वॉश का मतलब लोगों को डिस्टेम्पर था, लेकिन अब लोगों की पंसद बदलती जा रही है। 60 प्रतिशत लोग डिस्टेम्पर की जगह इमल्शन ले रहे हैं। दुकान में करीब दस हजार कलर मौजूद हैं। कई रंगों को कस्टमर की पंसद के मुताबिक कलर डिस्टेम्पर मशीन से रंग को स्कैन करके फॉर्मूला लेकर उसे दुकान पर ही बना दिया जाता है।

वाटर प्रूफ कलर का दौर

अक्सर बच्चे दीवारों पर पेंसिल या पेन चला देते हैं। इससे बचने के लिए वाटर प्रूफ कलर अब लोगों की पहली च्वॉइस बन चुका है। मार्केट में वाटर प्रूफ कलर की खासी डिमांड है। इसको लगाकर दीवारों को धोया जा सकता है।

पीवीसी वॉल पेपर भी कम नहीं

कलर फुल पेंट के साथ वॉल पेपर वाली दीवारें भी लोगों की पसंद में शामिल हो चुकी हैं। घर के ड्रांइग रूम की बात हो या फिर बेडरूम की। लोग पीवीसी वॉल पेपर लगवाना पंसद कर रहे हैं। इसको लगवाने के लिए दीवार पर एक पीवीसी की लेयर लगाई जाती है इसके ऊपर वॉल पेपर पेस्ट किया जाता है। यह वॉल पेपर सील, दीमक आदि से भी मुक्त रखता है। पीवीसी 80 रुपए प्रति स्क्वॉयर फिट मिल जाती है।

एक्सटीरियर पेंट बढ़ाएगा शोभा

घर का मुख्य आकर्षण घर का फ्रंट होता है। इसके साथ ही मजबूती, सीलन, धूप की तेज किरणें आदि से घर को बचाने के लिए मार्केट में इस बार एक्सटीरियर पेंट आया है। यह घर के बाहरी हिस्से को मार्बल जैसी मजबूती और माइका जैसी चमक देने का काम करता है। साथ ही घर के अंदर के हिस्से को बाहर के तापमान से पांच डिग्री कम रखेगा।

ब्रश नहीं रोलर का प्रयोग

अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि दीवारों पर फिनिशिंग नहीं आ रही है। इसका मुख्य कारण ब्रश है। पेंट्स व्यापारी ने बताया कि ब्रश फाइबर, प्लास्टिक आदि के बालों के बनकर आ रहे हैं, जो फिनिशिंग नहीं दे रहे हैं। इसीलिए फिनिशिंग के लिए रोलर का ही प्रयोग करें।

Posted By: Inextlive