व्यवसाय करने में हुई आसानी पर खामियां दूर करे सरकार

2019-03-17T06:00:07+05:30

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र :दैनिक जागरण - आई नेक्स्ट द्वारा आयोजित मिलेनियल्स स्पीक के तहत राजनीटी में लोगो ने शनिवार को गोलमुरी सर्कस मैदान में व्यापार अथवा व्यवसाय करना कितना हुआ आसान, इसमें सुधार के क्या है सुझाव, क्या मुद्दा आगामी लोकसभा चुनाव में उठना चाहिए इस विषय पर सभी ने अपनी राय रखी। चर्चा की शुरुवात करते हुए छोटू पांडे ने कहा व्यवसाय को लेकर सरकार ने बहुत सारे कार्य किए है। आज विदेशी कंपनियों को देश में व्यवसाय करने के लिए कागजी प्रक्रियाओं में ज्यादा समय नही गवाना पड़ता है। आज देश में बिजनेस करना आसान हो गया है। बिजनेस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम जो चालू की गई है, जिससे अब किसी व्यापारी को बिजनेस के लिए सरकारी दफ्तरों में ज्यादा भाग दौड़ नही करना पड़ रहा है। भारत में कारोबार करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है, विश्वबैंक द्वारा जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रॉकी कुमार ने चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा व्यापार करने में छोटे व्यापारियों को लोन के लिए बैंकों को चक्कर काटना पड़ता है। राकेश महतो ने कहा भारत विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रिपोर्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है, देश की रैकिंग 30 पायदान सुधरकर 100 वें स्थान पर पहुंच गयी है । इस संदर्भ में उसका अंक 4.7 बढ़कर 60.76 अंक पहुंच गया। भाजपा सरकार आने से रैकिंग में सुधार हुई है। देश में जिन व्यापार में जो सुधार हुआ है वह इस सरकार में हुआ है। इस सरकार में अच्छी चीजें हुई है उसमें कारोबार शुरू करने में तेजी, कारोबार शुरू करने में प्रक्रियाओं में समय की कमी, तथा कर्ज की आसान पहुंच अल्पांश निवेशकों का संरक्षण कर भुगतान है।

छोटे व्यापारियों को अभी भी परेशानी

मिलेनियल्स ने कहा सरकार ने व्यापार करना तो सरल और सुगम कर दिया है, पर आज भी छोटे व्यापारी को परेशानी तथा समस्या का सामना करता है, व्यापार के लिए लोन लेने के लिए बैंकों की काफी दौड़ लगानी पड़ती है, तथा लोन तक नही देते है। सरकार छोटे व्यापारियों पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर छोटे व्यापारी पर अगर सरकार ध्यान देगी तो इसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा।

लाल फीताशाही खत्म करने में कामयाब

मिलेनियल्स ने कहा सरकार अपना एक बड़ा वादा पूरा करते हुए व्यापार में लालफीताशाही को दूर करने में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। अब भारत में कारोबार करना बहुत आसान हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिजनेस में भारत ने 23 पायदान की बढ़त हासिल करते हुए 77वं स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही दक्षिण एशिया में भारत पहले स्थान पर आ गया है। जो हमारे लिए गर्व की बात है। देवदत्त विश्वास ने कहा पिछले साल भारत का व्यापार में 100वां स्थान था, इतना ही नहीं, भारत ने दो वषरें के दौरान 53 स्थानों की बढ़त हासिल की है। देवदत्त विश्वास ने कहा भारत में किसी नए कारोबार को शुरू करना भी पहले से बहुत अधिक आसान हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक ने माना है कि इस साल भारत सर्वाधिक सुधार करने वाले देशों में शामिल है।

मेरी बात

सरकार ने छोटे छोटे व्यवसाय को उपर लाने के लिए कई कार्य किए है, मुर्गा पालन हो या मछली पालन का व्यवसाय को इसमें सरकार की ओर से पैसा दिया जाता है लोन स्वरुप। बड़े व्यवसाय को लेकर भी सरकार ने बहुत सारे कार्य किए है। आज विदेशी कंपनियों को देश में बिजनेस करने के लिए कागजी प्रक्रियाओं में ज्यादा समय नही गवाना पड़ता है। इसका फायदा सरकार को मिलेगा।

रॉकी कुमार

कड़क मुद्दा

भारत में अब कारोबार करना बहुत आसान हो गया है। सरकार अपना एक बड़ा वादा पूरा करते हुए व्यापार में लालफीताशाही को दूर करने में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। व‌र्ल्ड बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिजनेस में भारत ने 23 पायदान की बढ़त हासिल करते हुए 77वं स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही दक्षिण एशिया में भारत पहले स्थान पर आ गया है। जो हमारे लिए गर्व की बात है।

छोटू पांडे

भारत विश्वबैंक की कारोबार सुगमता रिपोर्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगायी है, देश की रैकिंग 30 पायदान सुधरकर 100 वें स्थान पर पहुंच गयी है । इस संदर्भ में उसका अंक 4.7 बढ़कर 60.76 अंक पहुंच गया। भाजपा सरकार आने से रैकिंग में सुधार हुई है। इसका फायदा सरकार को इस लोक सभा चुनाव में मिलेगा।

राकेश महतो

देश में जिन व्यापार में जो सुधार हुआ है वह इस सरकार में ही हुआ है। इस सरकार में अच्छी चीजें हुई है उसमें कारोबार शुरू करने में तेजी, कारोबार शुरू करने में प्रक्रियाओं में समय की कमी, तथा कर्ज की आसान पहुंच अल्पांश निवेशकों का संरक्षण कर भुगतान है।

अजीत सिंह

भारत में किसी नए कारोबार को शुरू करना भी पहले से बहुत अधिक आसान हो गया है। व‌र्ल्ड बैंक ने माना है कि इस साल भारत सर्वाधिक सुधार करने वाले देशों में शामिल है।

सोनू सिंह

व्यापार करना तो सरल और सुगम कर दिया है, पर आज भी छोटे व्यापारी को परेशानी तथा समस्या का सामना करना पड़ रहा है। लोन के लिए बैंकों के चक्कर काटने पड़ रहे है।

तारकेश्वर ठाकुर

व्यापार कहां से करे, बैंकों में जा जा कर चप्पल घिस गए पर लोन नही मिलता है, मैने अपना गैरेज खोलने के लिए बैंक गया तो कई तरह की प्रक्रिया तथा कागजी चीजें बता कर लोन कैंसिल कर दी, दो साल दौड़ने के बाद लोन मिला, तब गैरेज खुला, सरकार छोटे व्यापारियों के बारे में बिल्कुल भी नही सोच रही है।

श्रीनिवास राव

व्यापार में सबसे ज्यादा परेशानी छोटे व्यापारियों को हो रही है, पर सरकार इसे समझ नही रही है, बड़े व्यापारियों के लिए बस चीजें आसान हुई है।

देवाशीष नायक

आज देश में बिजनेस करना आसान हो गया है। बिजनेस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम जो चालू की गई है, जिससे अब किसी व्यापारी को बिजनेस के लिए सरकारी दफ्तरों में ज्यादा भाग दौड़ नही करना पड़ रहा है।

लालू कुमार

बिजनेस करना बस बड़े व्यापारियों के लिए आसान हुआ है, मोदी जी कहते खुद रोजगार पैदा करों, किसी बिजनस करों पर पकोड़ा बेचो पर, पकोड़ा बेचने लिए सरकार लोन नही देती है, छोटा व्यापार करने के लिए बैंक वाले काफी दौड़ाते है।

अब्दूल शकूर

सतमोला कुछ भी पचाओ

चर्चा के दौरान रॉकी कुमार ने कहा आए दिन शहर में सड़क दुघर्टनाएं बढ़ती जा रही है, आज गोलमुरी चर्च के सामने एक टेलर चपेट में आने एक की मौत हो गई। इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन कुछ करना चाहिए, शहर में इतने स्पीड से बड़े वाहनों का परिचालन नही होना चाहिए।

आज का कार्यक्रम

काशीडीह ठाकुर प्यारा सिंह मैदान

समय - दोपहर दो बजे

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.