-सभी निकायों के भी एकाउंट सीज करने के डीएम ने दिए आदेश

-15 बीडीओ और 20 ईओज के भी रुकेंगे वेतन

-19,527 लाभार्थियों की नहीं दी है डिटेल

BAREILLY: समाजवादी पेंशन योजना के क्9,भ्ख्7 लाभार्थियों की डिटेल न भेजने पर डीएम संजय कुमार ने सभी ब्लाक और नगर निकायों के एकाउंट सीज करने के आदेश दिए हैं। यही नहीं सभी क्भ् बीडीओ व ख्0 ईओ के वेतन रोकने के भी आदेश दिए हैं। समाजवादी पेंशन योजना सरकार की सबसे अहम योजना है। आज पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर शिवपाल सिंह यादव भी सिटी में पहुंच रहे हैं। ऐसे में मंत्री जी किसी भी डिपार्टमेंट से जुड़ी फाइल देख सकते हैं। इसके लिए प्रशासन कोई भी अपनी ओर से ढील नहीं रखना चाहता है।

सबसे ज्यादा नवाबगंज में

वेडनसडे को जिला समाज कल्याण अधिकारी एके सिंह डीएम संजय कुमार के पास समाजवादी पेंशन योजना की फाइल लेकर पहुंचे। उन्होंने बताया कि क्भ् ब्लाक में समाजवादी पेंशन के क्ख्भ्9क् लाभार्थियों की डिटेल अभी तक नहीं भेजी गई है। सबसे ज्यादा लापरवाही नवाबगंज ब्लाक में देखने को मिली है। यहां पर फ्000 लाभार्थियों की लिस्ट नहीं भेजी गई है। इसके अलावा क्9फ्7 भोजीपुरा और क्ब्भ्8 बहेड़ी ब्लाक में डिटेल नहीं भेजी गई है।

नगर निकायों का हाल

वहीं म्9फ्म् लाभार्थियों की डिटेल नगर निकायों से नहीं भेजी गई है। इनमें से ख्फ्ख्8 लाभार्थियों की डिटेल नगर पालिकायों और ब्म्08 लाभार्थियों की डिटेल नगर निगम से नहीं भेजी गई है। इसकी वजह से समाजवादी पेंशन योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

डीएम ने जाहिर की नाराजगी

करीब क्8 हजार से अधिक लाभार्थियों की डिटेल न मिलने की बड़ी लापरवाही पर डीएम ने नाराजगी जाहिर की है। डीएम ने तुंरत जिला समाज कल्याण अधिकारी को सभी ब्लाक और नगर निकायों के एकाउंट सीज करने का आदेश जारी कर दिया। डीएम ने आदेश दिया कि जब तक लाभार्थियों की पूरी डिटेल नहीं भेजी जाए तब तक एकाउंट पूरी तरह से सीज रहेंगे।

अधिकारियों की सामने आयी लापरवाही

यही नहीं डीएम ने सरकार की अहम योजना होने के चलते भी ब्लाक और नगर निकायों के अधिकारियों की हीला-हवाली पर भी खासी नाराजगी जाहिर की है। डीएम ने तुरंत सभी क्भ् ब्लाक के बीडीओ और ख्0 नगर निकायों के एक्जीक्यूटिव आफिसर्स की सैलरी रोकने का भी आदेश ि1दया है।

ब्लाक बाइज लाभार्थियों की पेंडिंग डिटेल

नवाबगंज-फ्000, क्यारा-भ्90, मीरगंज-क्8ब्, भदपुरा-फ्भ्क्, आलमपुर जाफराबाद-भ्8, फतेहगंज पश्चिमी-8क्फ्, फरीदपुर-म्ख्ख्, भुता-0, मझगंवा-7म्8, रामनगर-भ्7फ्, बिथरीचैनपुर-9म्ब्, बहेड़ी-क्ब्भ्8,शेरगढ़-भ्8क्, दमखोदा-म्9ख् और भोजीपुरा-क्9फ्7

अन्य योजनाओं में भी मिल रही हैं गड़बडि़यां

समाजवादी पेंशन योजना के अलावा अन्य सरकारी योजनाओं में भी तहसीलों, ब्लाक और निकायों में लापरवाही देखने को मिल रही हैं। इसके चलते डीएम ने सभी योजनाओं में सख्ती के रूख इख्तियार कर लिए हैं। पारिवारिक लाभ योजनाओं में गड़बड़ी मिलने पर क्0 बड़े गावों में एडीओ, एसडीएम और तहसील दार की टीम गठित की गई हैं। ये टीमें गांव में जाकर लोगों के बयान दर्ज कर उन्हें सौपेंगी। कई लेखपालों की लापरवाही सामने आयी हैं।

क्भ्0 करोड़ की आरसी हैं पेंडिंग

बैंक, बिजली, आबकारी, ट्रांसपोर्ट समेत कई बड़े विभागों में करीब क्भ्0 करोड़ से अधिक कीमत की आरसी काटी जा चुकी हैं लेकिन वसूली नहीं हो पा रही है। इनमें से 70 परसेंट आरसी क् लाख से अधिक की हैं। डीएम ने इसके लिए सभी एसडीएम को अमीन बाइज समीक्षा रिपोर्ट तैयार कर उन्हें वीकली रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा वसूली करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों की डिटेल न भेजने पर ब्लाक और नगर निकायों के एकाउंट सीज करने के आदेश दिए हैं। सभी बीडीओ और ईओज के वेतन भी रोक दिए हैं। वर्क पूरा होने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।

संजय कुमार, डीएम बरेली

Posted By: Inextlive