- इलेक्शन के लिए देनी होगी बोर्ड परीक्षा

- 50-50 के बैच में होगी ट्रेनिंग, फिर होगा एग्जाम

GORAKHPUR: इलेक्शन में किसी तरह की गड़बड़ी न हो। इसके लिए डीएम रवि कुमार एनजी ने एक नई योजना बनाई है। ड्यूटी करने वाले सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट और पीठासीन अधिकारियों को डीएम की कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा। परीक्षा पास करने वाले अफसरों को इनाम मिलेगा। फेल होने पर प्रशासनिक कार्रवाई तय है। इस पूरे कार्यक्रम में डीएम हेड मास्टर की भूमिका होंगे। इसका असर कैरेक्टर रोल पर पड़ सकता है।

पहले होगी ट्रेनिंग, फिर देंगे डीएम का एग्जाम

इलेक्शन ड्यूटी के लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट और पीठासीन अधिकारियों को दोबारा ट्रेनिंग कराई जाएगी। इसके लिए भ्0-भ्0 लोगों का बैच बनाया जाएगा। ट्रेनिंग किन बिंदुओं पर होगी। इसके लिए सारा मैटिरयल तैयार कर लिया गया है। ट्रेनिंग के लिए ख्क् टीम बनाई गई है जिसको तीन दिनों तक क्लास रूम में पढ़ाया जाएगा।

चेकलिस्ट, लर्निग मैटेरियल्स हुआ शार्ट

इलेक्शन के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है। कैसे ड्यूटी करनी है। इस दौरान क्या- क्या करना है। इसके लिए बकायदा एक स्टडी मैटेरियल तैयार किया गया है। इस बार इस बात का ध्यान रखा गया है कि यह संक्षेप में रहे। ताकि किसी भी अधिकारी, कर्मचारी को पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी में प्रॉब्लम न हो। ट्रेनिंग देने के बाद डीएम की अगुवाई में एक टीम बनाई जाएगी जो क्वेश्चन पेपर तैयार करेगी। उसी से एग्जाम कराया जाएगा।

इलेक्शन की अफसरों की पूरी ट्रेनिंग के लिए ऐसा कदम उठाया जा रहा है। लर्निग आफिसर्स के लिए एक अनूठा कदम होगा।

रवि कुमार एनजी, डीएम, जिला निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Inextlive