गंगा की कटान पर गंभीर हुए डीएम, मेला अवधि के दौरान दशाश्वमेघ घाट पर नहीं जलाए जाएंगे शव

ALLAHABAD: माघ मेला तैयारियों को लेकर डीएम संजय कुमार ने बुधवार को मेला एरिया का निरीक्षण किया। उन्होंने तैयारियों का जायजा लेकर संबंधित विभागों को हर हाल में तीस दिसंबर तक काम पूर्ण करने का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि लेटलतीफी करने वाले विभागों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। साथ ही गंगा की कटान पर गंभीर रुख अपनाते हुए उन्होंने संबंधित विभाग को तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।

बीस तक दो पुल बनाने का दावा

डीएम ने बुधवार को मेला एरिया में चल रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां तीस दिसंबर तक हर हाल में पूरी कर ली जाएं। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिशासी अभियंता को बीस दिसंबर तक महावीर मार्ग और ओल्ड जीटी मार्ग के पांटून पुलों को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि मेले में बनाई जाने वाली सड़कों और शेष पांटून पुलों को महीने के अंत तक तैयार कर लिया जाए। विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को जल निगम के ट्यूबवेलों को संचालित करने तथा उनकी टेस्टिंग के लिए 25 दिसंबर तक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पूरे मेले में 31 दिसंबर तक विद्युत आपूर्ति सुव्यस्थित करने को कहा है।

बिछानी है 130 किमी पाइप लाइन

मेले में जल निगम द्वारा कुल 130 किमी लंबी पाइप लाइन बिछाई जानी हैं। विभाग के इंजीनियर ने बताया कि लगभग एरिया में काम पूरा कर लिया गया है, बाकी महीने के अंत तक पाइप बिछा दिए जाएंगे। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को बनाए जा रहे शौचालयों की सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि माघ मेला अवधि के दौरान दारागंज दशाश्वमेघ घाट पर शव जलाने को प्रतिबंधित कर दिया गया है। गंगा की कटान पर उन्होंने चिंता जताई है। सिचाई बाढ़ प्रखंड के अधिकारियों को डीएम ने कटान पर तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने कहा है। इस मौके पर एडीएम सिटी गंगा राम गुप्ता, रिटायर्ड एडीएम एसके शर्मा, मेला अधिकारी हरिओम शर्मा समेत कई विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive