-जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मौके पर निकाली गई रैली, डीएम ने दिखाई हरी झंडी

PRAYAGRAJ: सीमित संसाधनों को देखते हुए परिवार नियोजन अति आवश्यक है। दिन-प्रतिदिन संसाधन घटते जा रहे हैं। यह बात डीएम बीसी गोस्वामी ने गुरुवार को जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के मौके पर निकाली गई रैली में कही। इससे पहले उन्होंने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना भी किया। यह रैली चंद्रशेखर आजाद पार्क से शुरू होकर सिविल लाइंस स्थित श्रीहनुमत निकेतन पर समाप्त हुई।

जोश के साथ दर्ज कराई उपस्थिति

रैली में बड़ी संख्या में नर्सिंग कॉलेजों की छात्र-छात्राओं, सहयोगी संस्थान के प्रतिनिधियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया। सीडीओ अरविंद कुमार सिंह, सीएमओ डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, एसीएमओ डॉ। सत्येन राय, कैप्टन आशुतोष कुमार, डॉ। एके तिवारी, आदि उपस्थित रहे।

नाटक का मंचन

दारागंज रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार को मंजिल संस्था की ओर से नाटक जनसंख्या की रफ्तार का मंचन किया गया। नाटक का निर्देशन अजित राज और लेखिका पूजा श्रीवास्तव रही। नाटक में बताया गया कि जनसंख्या नियंत्रण नहीं करने पर भविष्य में काफी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। नाटक में राजकुमार, दीपू प्रजापति, संदीप कुमार, सीमा सिंह, कंचन श्रीवास्तव, रोहित कुमार आदि ने अभिनय ने किया।

परिचर्चा का आयोजन

नारायण आश्रम स्थित श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल में गुरुवार को जनसंख्या दिवस पर हाउस इंचार्ज के बीच परिचर्चा हुई। इसमें वसुंधरा और अंबर हाउस ने पक्ष और अग्नि व भास्कर हाउस ने विपक्ष में अपने विचार रखे। परिचर्चा के बाद प्रश्नों के उत्तर के रूप में शिक्षकों और छात्रों के संदेह का समाधान भी किया गया। गेस्ट के रूप में पर्यावरणविद एके सिंह ने भी जनसंख्या प्रबंधन पर बल दिया। स्कूल प्रिंसिपल रविंदर बिरदी ने कहा कि समाज को संतुलन की दिशा में लेकर चलने के लिए बालक व बालिकाओं के बीच समान अवसर व उत्साह मिलनी चाहिए। प्रबंधक श्रीभगवान पांडेय ने सभी का धन्यवाद दिया।

Posted By: Inextlive