प्रथम चरण की जांच पूर्ण, अपर आयुक्त की अगुवाई में दोबारा तथ्य जुटाएगी कमेटी

जांच अधिकारी बनाएंगी सुझावों का ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट, सरकार करेगी इम्प्लीमेंट

Meerut। गे्रटर नोएडा के शाहबेरी जैसी घटनाओं की पुनर्रावृत्ति न हो इसके लिए सरकार संजीदा है तो वहीं जांच अधिकारी कमिश्नर मेरठ अनीता सी मेश्राम एक घटना पर ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट भी तैयार कर रही हैं। एनसीआर में हो रहे बेतरतीब निर्माणों की वजह से गत जुलाई में ग्रेनो के शाहबेरी में जमींदोज हुई हुई 2 मल्टीस्टोरी इमारतों के मलबे में दबकर 8 लोगों की मौत हो गई थी। सरकार ने जांच मेरठ कमिश्नर को सौंपी तो वहीं जांच अधिकारी हादसे के कारणों पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रही हैं।

अवैध निर्माण बना कारण

शाहबेरी की घटना में प्रथम दृष्टया तो सामने आया वो तथ्य यह था कि मल्टीस्टोरी बिल्डिंग अवैध थी, नक्शा नोएडा विकास प्राधिकरण से एप्रूव नहीं था। क्योंकि यह अ‌र्द्ध विकसित क्षेत्र में स्थित थी, इसलिए सीवर और ड्रेनेज का डिस्पोजल नहीं हो रहा था। यहां तक की बरसात के पानी की निकासी भी नहीं थी। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने बताया कि अवैध तरीके से रजिस्ट्री कराकर फ्लैट की खरीद-फरोख्त बिल्डर्स द्वारा की गई थी।

बनेगा ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट

कमिश्नर ने बताया कि शाहबेरी कांड की जांच में कई ऐसे तथ्य निकलकर आए जिनमें सरकारी विभागों की लापरवाही उजागर हुई है। जांच रिपोर्ट में ऐसे सभी तथ्यों का खुलासा करने के साथ-साथ सुझावों को शामिल किया गया है। एनसीआर समेत प्रदेश के महानगरों में हो रहे अनप्लांड डेवलेपमेंट कहीं न कहीं नासूर बनते जा रहे हैं, इन्हें रोकना होगा।

एक सप्ताह में सौंपेंगे जांच

कमिश्नर ने बताया कि शाहबेरी कांड पर अपर आयुक्त के नेतृत्व में एक जांच कमेटी गठित कर दी गई है। जांच कमेटी घटनाक्रम के बाद अब तक हुए अपडेट्स को रिपोर्ट में शामिल करेगी। जैसे-अब तक कितने आरोपियों की गिरफ्तारी हुई, कौन-कौन फरार है? आदि। इसके अलावा जांच कमेटी मजिस्ट्रियल जांच को भी रिपोर्ट में शामिल करेगी। कमिश्नर ने बताया कि एक सप्ताह में जांच को पूरा कर रिपोर्ट सरकार को सौंप दी जाएगी।

ग्रेनो के शाहबेरी जैसी घटनाएं न हों इसके लिए सरकार बड़े स्तर पर कानून में परिवर्तन कर रही है। पूरे घटनाक्रम की जांच के साथ एक सुझाव का एक ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट भी सरकार को सौंपा जाएगा, जिसमें खामियों को उजागर कर इन्हें दूर करने के सुझाव भी शामिल होंगे।

अनीता सी मेश्राम, कमिश्नर, मेरठ मंडल

Posted By: Inextlive