सेब के बीज में होता है खतरनाक साइनाइड इन फलसब्‍जियों को भी खाते समय रहें सावधान

2017-02-02T11:30:00+05:30

कहते हैं दिन में एक सेब खाने से इंसान इतना स्‍वस्‍थ रह सकता है कि उसे कभी डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी लेकिन उसी सेब का बीज इतना हानिकारक हो सकता है कि शायद डाक्‍टर को भी उसे खाने वाले की मदद करने में पसीने छूट जायें। आखिर क्‍या है ऐसा सेब के बीज में और ऐसे और कौन सी खाने की चीजें हैं जो वैसे तो फायदेमंद हैं पर उनके कुछ हिस्‍से आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकते हैं।

सेब के बीज: अगर शोधकर्ताओं की मानें तो सेब का फल जितना फायदेमंद है, उसके बीज उतने ही खतरनाक। इन बीजों में साइनाइड जितना ही घातक विष बताया जाता है और इसे खाना जानलेवा हो सकता है तो सेब खाते समय इसका खास ख्‍याल रखें कि आप गलती से भी उसका बीज ना चबा लें।

स्‍प्राउटस: कई फलों, दालों और सब्‍जियों के बीजों को अंकुरित करके खाना स्‍वास्‍थय के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अब ऐसे तथ्‍य सामने आये हैं जो इसके विपरीत हैं। पता चला है कि स्‍प्राउटस बनाने के लिए इन बीजों को अंकुरित करने की प्रक्रिया में जो नमी होती है उससे इकोली, साल्‍मोनेला और लिस्‍टेररिया जैसे बैक्‍टीरिया भी उनमें पनप जाते हैं। अत: बेहतर होगा कि स्‍प्राउटस को खाने से पहले हल्‍का उबाल लें या ऑलिव आयल की एक आध ड्राप से फ्राइ कर लें।
दस इंडियन सुपर फूड जो रोजाना होने चाहिए आपके भोजन का हिस्‍सा

राजमा: की सब्‍जी बेहद स्‍वाद और फायदेमंद होती है, पर अगर आप उसको भी स्‍प्राउट की तरह कच्‍चा खाने की सोचते हैं तो ऐसा बिलकुल ना करें। इसे कच्‍चा खाने से आपको पेट की तकलीफ हो सकती है, क्‍योंकि कच्‍चे राजमा में लेक्‍टिन और कलप्रिट नाम का एसिड होता है। भिगोने के बाद इसे हल्‍का उबाल लें तभी खायें।

बैंगन के पत्‍ते और फूल: भूल कर भी इन्‍हें ना खायें ये सर और पेट में दर्द पैदा कर सकते हैं।
अगर आप भी वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं तो इसे जरूर पढ़ें...

टमाटर: कच्‍चे टमाटर का प्रयोग कम करें क्‍योंकि इसमें मौजूद ग्‍लोइकोअल्‍केलाइड शरीर में पसीने की बदबू को बढ़ाता है। साथ ही इसकी पत्‍तियों को खाने से भी बचें इससे पेट में दर्द हो सकता है।

हरा आलू: वैसे तो आलू का खानों में खास स्‍थान रखता है क्‍योंकि चाहे आप अकेले आलू की सब्‍जी बनायें या उसे किसी दूसरी सब्‍जी के साथ मिला कर बनायें खाने में एक अलग फ्लेवर एड हो जाता है। इसके बावजूद याद रखें गलती से भी हरे आलू का सेवन ना करें। आलू के हरे होने की वजह है उसमें अत्‍याधिक मात्रा में क्‍लोरोफिल मौजूद होना जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है।  
नोनी खाने से शरीर होगा मजबूत, नहीं होगी एड्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी

बादाम: ड्राई फूडस में बादाम को बेहद फायदेमंद माना जाता है। कहते हैं सर्दियों में बादाम खाना बेहद अच्‍छा होता है। बादाम का हलवा भी आंखों और फिटनेस के लिए अच्‍छा होता है। पर बादाम को बिना भिगोए हरगिज ना खायें और कड़वे बादाम को तो बिलकुल ना खायें इसमें साइनाइड जैसा जहर होता है।

Health News inextlive from Health Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.