- सेमिनार में सीबीआई के डीआईजी विजय कुमार सिंह ने रखे विचार

- थोड़े से पैसे के लिए यंगस्टर फंस रहे हैं अपराध में

टेक्निका 2015 में कई इवेंट का ह़ुआ आयोजन

PATNA : बीआईटी पटना में टेक्निका-ख्0क्भ् में शनिवार को कैंपस में संगठित अपराध और आईटी विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। चीफ स्पीकर सीबीआई के डीआईजी विजय कुमार सिंह ने स्टूडेंट्स को आईटी युग में फंसने से बचने के लिए अगाह किया। डीआईजी आईआईटी खड़गपुर से बीटेक हैं। उन्होंने बताया कि आज के समय में सोसाइटी में कई प्रकार का संगठित अपराध है। अपराधी टेक्नोलॉजी से लोगों को फंसाकर आर्थिक अपराध को अंजाम दे रहे हैं। थोड़े से पैसे के लिए युवा अपराधियों को साथ देकर अपराधी बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि इनवेस्टिगेशन का तरीका आईटी के कारण बदल चुका है। सिक्योरिटी एजेंसीज भी जांच में आईटी का सहारा ले रही है। इस अवसर पर गौरव राज आनंद, कैंपस के कई फैकल्टीज उपस्थित थे।

स्टूडेंट्स ने पूछे कई सवाल

इस दौरान स्टूडेंट्स ने बढ़ते अपराध, पुलिस की भूमिका, पुलिस का रवैया आदि पर कई सवाल पूछे। इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के होने के बावजूद पुलिस में कॅरियर आदि के बारे भी सवाल किया।

डेथ रेस में फ्ख् टीमों ने लिया हिस्सा

टेकक्निका ख्0क्भ् मे रोबोटार्ग में बीआईटी सहित कई इंजीनियरिंग कॉलेजों की फ्ख् टीम ने हिस्सा लिया। रोबोटार्ग हर मौसम में दौड़ लगाने में सक्षम वाहन है। इसी कारण इसे डेथ रेस कहा जाता है। इस व्हीकल का उपयोग डिजास्टर के समय रेसक्यू के लिए किया जाता है।

डेथ रेस में क्या होता है

डेथ रेस व्हीकल में भ्0 फीट के एरिना में रेस को पांच मिनट के भीतर पूरा करना था। यह व्हीकल सामान्य रोड, पथरीली रोड, कच्ची रोड, सैंडी रोड, हैंगिंग ब्रिज, रोप ब्रिज, स्टेयर पर आसानी से रन कर सकता है। व्हीकल में पांच मोटर लगाये गये थे। चार अलग-अलग मोटर सभी व्हीकल्स के लिए एवं एक हडर्ल को हटाने के लिए लगाया गया था।

कई इवेंट का हुआ आयोजन

- कैंपस में पहले दिन अंतराक्षी, स्टीक टिक, फिक्स इट, फेस पेंट, रंगोली, स्लो बाइक रेस का आयोजन किया गया।

- टेक्निकल इवेंट में स्पार्क एप, ब्रेन मेश, फार्मेट, का आयोजन किया गया। मैनेजमेंट इवेंट में बी क्वीज, बी प्लान का आयोजन किया गया।

Posted By: Inextlive