डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में वेडनसडे को 5 दिन की बच्ची ने इलाज के अभाव में तड़प-तड़पकर तोड़ दिया था दम

-----------

- प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदी के आदेश पर हुआ एक्शन

- डीएम व एडी हेल्थ ने सौंपी जांच रिपोर्ट

बरेली : डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में इलाज न मिलने पर 5 दिन की नवजात बच्ची की मौत के मामले में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। शंभू शंकर चौहान को भी सस्पेंड कर दिया गया है। इससे पहले वेडनसडे शाम को डिस्ट्रिक्ट हॉपिस्टल के सीएमएस डॉ। केएस गुप्ता को लापरवाही बरतने के कारण सस्पेंड किया गया था। महिला हॉस्पिटल की सीएमएस के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए थे।

डॉ। सौरभ ने भी की लापरवाही

प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने एडी हेल्थ की जांच रिपोर्ट पहुंचने के बाद थर्सडे शाम को बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। एसएस चौहान को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया। वहीं, इस पूरे मामले में महिला हॉस्पिटल के एसएनसीयू में तैनात डॉ। सौरभ पर भी गाज गिर सकती है।

यह है मामला

बिशारतगंज के गोकुलपुर गांव निवासी जोगेंद्र पाल की पत्नी प्रीति ने छह दिन पहले प्री-मेच्योर बच्ची को जन्म दिया था। इसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। जोगेंद्र अपनी सास कुसुमा देवी के साथ बच्ची को वेडनसडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। यहां ओपीडी में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। शंभू शंकर चौहान ने बच्ची को एसएनसीयू भेज दिया। एसएनसीयू में डॉ। सौरभ ने बेड न होने की बात कहकर वापस लौटा दिया। करीब तीन घंटे तक यूं ही भटकते रहे। इलाज न मिलने पर बच्ची ने दम तोड़ दिया।

सीएम ने लिया संज्ञान

इस मामले में असंवेदनशीलता व लापरवाही मानते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वेडनसडे शाम को ही सीएमएस डॉ। कमलेंद्र स्वरूप गुप्ता को सस्पेंड कर दिया। वहीं, महिला हॉस्पिटल की सीएमएस डॉ। अलका शर्मा पर विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए।

एसएस चौहान ने किया था रेफर

डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह ने मामले की जांच रिपोर्ट वेडनसडे को रात में ही शासन को भेज दी। उन्होंने सीएमएस के साथ ही बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। एसएस चौहान को भी दोषी पाया। एडी हेल्थ डॉ। प्रमिला गौड़ ने थर्सडे शाम करीब पांच बजे रिपोर्ट भेज दी। इसके बाद शासन ने सीएमएस डॉ। कमलेंद्र स्वरूप गुप्ता और डॉ। एसएस चौहान को सस्पेंड करने का आदेश भेजा। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक ने डीएम को एसएनसीयू के डॉक्टर सौरभ पर कार्रवाई का निर्णय लेने के लिए कहा है। डॉ। सौरभ मैटरनिटी विंग में संविदा पर तैनात हैं।

Posted By: Inextlive