- बेहतर माहौल के बीच इलाज करेंगे डॉक्टर्स

- मेडिकल कॉलेज से संबद्ध हॉस्पिटल्स के ओटी और वार्डो में डॉक्टर्स व रेजीडेंट्स के लिए बढें़गी फैसेलिटीज

- वार्डो में रेजीडेंट्स के लिए बनेंगे डॉक्टर्स लाउंज और ओटी काम्प्लेक्स में बनेंगे कैफेटेरिया

kanpur@inext.co.in

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कालेज में जूनियर डॉक्टर्स, एसआर और नान पीजी रेजीडेंट्स को अब काम करने का बेहतर माहौल मिलेगा. जिससे उन्हें पेशेंट्स का बेहतर ट्रीटमेंट करने में भी मदद मिलेगी. डॉक्टर्स को उनके वर्क स्टेशन पर काम करने के लिए बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी. जिससे वह बिना थके वहां काम कर सकें. मेडिकल कालेज प्रशासन ने इसके लिए दो सुविधाएं बढ़ाने का फैसला किया है. पहली वार्डो में इलाज करने वाले जूनियर रेजीडेंटस और नान पीजी जेआर के लिए डॉक्टर्स लाउंज का निर्माण और दूसरा ओटी कॉम्प्लेक्स में डॉक्टर्स और पेशेंट के तीमारदारों के खाने पीने के लिए एक कैफेटेरिया बनाया जाएगा.

हालात सुधारने की दिश्ा में कदम

एलएलआर हास्पिटल में अक्सर जूनियर रेजीडेंट्स के पेशेंट्स और उनके तीमारदारों से मिसबिहेव, मारपीट करने की खबरें सामने आती हैं. इसकी बड़ी वजह रेजीडेंट्स के लंबे डयूटी आवर्स और उनके वर्कस्टेशन पर काम करने की सुविधाओं का अभाव भी है. जिसकी वजह से वह काफी चिड़चिड़े भी हो जाते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए रेजीडेंट्स के काम करने के हालात बेहतर करने की पहल हुई है. जिसके तहत वार्डो मे डॉक्टर्स लाउंज बनेगा. इस लाउंज में एक बेड, बैठने के लिए सोफा, मेज, एसी, फ्रिज और सैपरेट टायलेट की व्यवस्था होगी. जिससे लंबे समय तक रेजीडेंट्स को बिना थके काम करने का मौका ि1मल सकेगा.

कैफेटेरिया खाने पीने का पूरा इंतजाम

दिल्ली और लखनऊ के बड़े अस्पतालों के ऑपरेशन थियेटर के बाहर रेजीडेंट्स और डॉक्टर्स के लिए कैफेटेरिया होता है. जहां लंबी सर्जरी के दौरान होने वाली थकान का दूर करने के लिए थोड़ी देर रेजीडेंट्स व डॉक्टर्स रिलेक्स कर लेते हैं और हल्का फुल्का खाना भी खा लेते है. यही सुविधा अब एलएलआर हास्पिटल में भी शुरू की जाएगी. जिसके तहत सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, आर्थोपेडिक, ऑफ्थेल्मोलॉजी, गायनी एंड ऑब्सट्रेटिक और ईएनटी डिपार्टमेंट के ओटी कॉम्प्लेक्स में कैफेटेरिया बनाया जाएगा. जहां डॉक्टर्स और आपरेशन के लिए इंतजार करने वाले तीमारदारों को लिए चाय काफी, स्नैक्स और हल्का खाने पीने का सामान उपलब्ध रहेगा.

वर्जन-

अस्पताल में रेजीडेंट्स को काम करने का बेहतर माहौल मिले. इसके लिए डॉक्टर्स लाउंज और कैफेटेरिया का निर्माण किया जाएगा. इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

-प्रो. आरके मौर्या, एसआईसी, एलएलआर एंड एसोसिएट हास्पिटल्स

Posted By: Manoj Khare