ट्रंप का ऐलान 400 अमेरिकी सैनिक सीरिया में होंगे तैनात

2019-03-06T01:42:44+05:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने सैनिकों को सीरिया में रखने के लिए तैयार हो गए हैं।

वाशिंगटन (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सांसदों को कहा है कि वह सीरिया में अमेरिकी सैनिकों को रखने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सीनेटरों और प्रतिनिधियों के एक समूह ने सीरिया में सैनिकों के एक छोटे से समूह को एक स्टेबल फोर्स के रूप में रखने के ट्रंप के फैसले की प्रशंसा की। अमेरिकी मीडिया हाउस 'एनबीसी न्यूज' ने मंगलवार को बताया कि ट्रंप ने एक पत्र लिखकर सांसदों की इच्छाओं पर पूर्णतः सहमति जताई और साथ ही उन्होंने सीरिया में अपने सैनिकों को रखे जाने के उद्देश्यों के बारे में भी बताया। ट्रंप ने अपने हस्ताक्षर के साथ पत्र में लिखा 'मैं 100% सहमत हूं। आपकी इच्छाओं का पालन किया जा रहा है।'
400 सैनिक सीरिया में रहेंगे तैनात
व्हाइट हाउस ने 21 फरवरी को घोषणा की कि सभी विचारों के बाद अमेरिका सीरिया में लगभग अपने 200 सैनिकों को छोड़ देगा। इसके बाद ट्रंप ने अगले दिन पुष्टि की कि अमेरिकी सैनिकों का एक छोटा सा हिस्सा अन्य देशों के सैनिकों के साथ मिलकर सीरिया में रहेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी का हवाला देते हुए, मीडिया ने बाद में बताया कि 200 नहीं बल्कि सीरिया के दो अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 400 अमेरिकी सैनिक तैनात रहेंगे। अधिकारी के अनुसार, उनमें से आधे तुर्की और अमेरिका समर्थित कुर्द बलों के बीच एक बफर बनाए रखने के लिए पूर्वोत्तर सीरिया में तैनात लगभग 800 से 1,500 सैनिकों की मल्टीनेशनल सेना में शामिल होंगे। बाकी 200 सैनिक इराक और जॉर्डन से जुड़े  सीरियाई सीमा के पास, अल-तनफ में अपने बेस पर रहेंगे।
2000 अमेरिकी सैनिक हैं तैनात
बता दें कि यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल जोसेफ वोटेल ने पिछले महीने मीडिया को बताया कि अमेरिका कुछ हफ्ते बाद सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर देगा। फिलहाल, सीरिया में लगभग 2,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

अमेरिका की हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने कहा, आतंकियों पर कार्रवाई के बिना नहीं होगा भारत-पाक का तनाव कम

अमेरिका ने कहा, भारत के खिलाफ F-16 फाइटर प्लेन इस्तेमाल करने का कारण बताए पाक

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.