- सीजीएसटी की टीम ने रेड के दौरान दून डिफेंस एकेडमी से जब्त किए थे 63 लाख रुपए

- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सुपुर्द की गई रकम, होगी जांच

देहरादून: दून डिफेंस एकेडमी पर केंद्रीय जीएसटी की टीम की छापेमारी में जब्त किए गए करीब 63 लाख रुपये आखिरकार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने कब्जे में ले लिए हैं। एकेडमी संचालक के प्रतिष्ठान से बरामद की गई विदेशी करेंसी को लेकर अभी निर्णय नहीं हो पाया है। इसको लेकर अब अधिकारी वेडनसडे को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से चर्चा करेंगे, ताकि फेमा (फॉरेन मनी एक्सचेंज एक्ट) के तहत कार्रवाई की जा सके।

एकेडमी संचालक से होगी पूछताछ

दून डिफेंस एकेडमी पर जीएसटी अपवंचना की शिकायत पर केंद्रीय जीएसटी की टीम ने बीते थर्सडे को सर्च की थी। इस दौरान अधिकारियों को करीब 63 लाख रुपये व एक लाख रुपये के आसपास की दक्षिण अफ्रीका की करेंसी रैंड मिली थी। इसको लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी सूचित किया गया था, लेकिन ऊपरी स्तर से अनुमति न मिलने के चलते यह राशि जीएसटी अधिकारियों के कब्जे में ही रही। जीएसटी आयुक्तालय के आयुक्त पीके गोयल ने बताया कि ट्यूजडे को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अनुमति मिलने के बाद शाम के समय पंचनामे की कार्रवाई कर धनराशि इनकम टैक्स ऑफिसर्स के सुपुर्द कर दी गई है। उन्होंने बताया कि रेड के दौरान बड़े पैमाने पर कर अपवंचना के प्रमाण मिले हैं, जिनका परीक्षण किया जा रहा है। कुछ हार्ड डिस्क की जांच के लिए उन्हें फोरेंसिक लैब भेजा जा रहा है, इसी क्रम में एकेडमी संचालक संदीप गुप्ता को वेडनसडे को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

टैक्स चोरी की होगी पड़ताल

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की इन्वेस्टिगेशन विंग के ज्वॉइंट डायरेक्टर लियाकत अली ने बताया कि जीएसटी अधिकारियों से छापे में कब्जे में लिए गए दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे। हालांकि, इसमें अभी कुछ समय लग सकता है, क्योंकि अभी इनका परीक्षण जीएसटी अधिकारी स्वयं कर रहे हैं। साथ ही उनकी ओर से की जा रही पूरी कार्रवाई की रिपोर्ट की मांगी जाएगी, ताकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी अपने स्तर पर कार्रवाई कर सके।

Posted By: Inextlive