सॉफ्टवेयर कंपनी का बकाया न चुकाने के कारण ई-हॉस्पिटल का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल रुका

एनएचएम ने उपलब्ध करवा दिये हैं कम्प्यूटर और अन्य उपकरण

देहरादून,

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल की ई-हॉस्पिटल बनने की राह में सॉफ्टवेयर का रोड़ा बन गया है. अब ऑनलाइन सिस्टम को शुरू होने के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है. जिस सॉफ्टवेयर कंपनी ने हॉस्पिटल का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है, उसका बकाया न मिलने से काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है. फिलहाल विभागीय अधिकारी आचार संहिता खत्म होने का इंतजार करने की बात भी कह रहे हैं.

बिना सॉफ्टवेयर आगे काम नहीं

दून हॉस्पिटल में लगने वाली लम्बी-लम्बी कतारों से मरीजों को फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है. दून हॉस्पिटल को ई-हॉस्पिटल बनाने के लिए एनएचएम की ओर से कम्प्यूटर और अन्य उपकरण तो मिल गए, लेकिन मेन सॉफ्टवेयर नहीं मिल रहा है. जिस वजह से ई हॉस्पिटल का काम अटक गया है. दिल्ली की कंपनी सिल्वर टेक द्वारा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना है. जो इंस्टॉल होते ही एक क्लिक पर सारा काम शुरू हो जाएगा. लेकिन बजट न मिलने से ई-हॉस्पिटल की प्रक्रिया अधर में लटक गई है. ये बकाया ढाई लाख से अधिक का बताया जा रहा है. हालांकि विभागीय अधिकारी आचार संहिता खत्म होते ही मामला सॉल्व करने का दावा भी कर रहे हैं.

कम्प्यूटर लगे, सॉफ्टवेयर का इंतजार

ई-हॉस्पिटल के लिए दून हॉस्पिटल प्रबंधन को 20 नए कम्प्यूटर मिल चुके हैं. ई-हॉस्पिटल में दून हॉस्पिटल की सारी सुविधाएं जिसमें पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी और ओपीडी के अलावा आईपीडी की सभी सुविधाओं का स्टेटस ऑनलाइन अपडेट होगा. इस पूरे सिस्टम को 2 फेस में कम्पलीट किया जाएगा. सबसे पहले मरीज को एक स्पेसिफिक यूजर आईडी दी जाएगी. जो पूरे देश में मान्य होगी. इस आईडी के जरिए मरीज दून हॉस्पिटल की सारी सुविधाओं को घर से चेक कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. इसके अलावा पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी विभाग की रिपोर्ट का स्टेटस और पेमेंट भी घर से ही कर सकेंगे.

ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

ई-हॉस्पिटल के जरिए दून हॉस्पिटल में इलाज कराने के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इसके जरिए मरीज को किस डॉक्टर्स को कब और कहां दिखाना है ये भी जानकारी मिल जाएगी. डॉक्टर्स का अपॉइंटमेंट ऑनलाइन मिल जाएगा. इसके साथ ही ई-हॉस्पिटल के जरिए मरीज की ओपीडी पर्ची और यूनिक आईडी बना दी जाएगी. जिसके माध्यम से मरीज की बीमारी और इलाज अपडेट हो जाएगा. जिसको दूसरे हॉस्पिटल में जाकर भी दिखाकर इलाज कराया जा सकेगा. दून हॉस्पिटल की पैथोलॉजी विभाग में कराए गए टेस्ट की रिपोर्ट भी ऑनलाइन मिल जाएगी. इसके बाद हॉस्पिटल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इन सब फैसिलिटीज के कारण दून हॉस्पिटल में मरीजों को लंबी-लंबी कतारों से निजात मिल पाएगी.

ई-हॉस्पिटल से फायदा

- मरीज का घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

- मरीज को मिलेगी यूनिक आईडी

- डॉक्टर्स का अप्वॉइंटमेंट और समय की जानकारी ऑनलाइन

- बीमारी और ट्रीटमेंट का ऑनलाइन अपडेटेशन

- पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी जांच की ऑनलाइन रिपो‌र्ट्स

Posted By: Ravi Pal