एक माह बाद भी न्यू ओपीडी का काम अधूरा, लिफ्ट से लेकर टॉयलेट और अन्य निर्माण काम अब भी अधूरे

बीते 5 मार्च को दून हॉस्पिटल की नई ओपीडी ए ब्लॉक का हुआ था शुभारम्भ

देहरादून, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को 6 मंजिला हाईटेक न्यू ओपीडी की शिफ्टिंग लिफ्ट का काम पूरा न होने से फंस गई है. लिफ्ट का काम अभी 3 माह और खिंच सकता है. ऐसे में पूरी ओपीडी शिफ्ट होने में अभी लंबा वक्त लगेगा. इधर हॉस्पिटल प्रबंधन का दावा है कि कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. तीन मंजिला में शिफ्टिंग का काम पूरा करने के बाद अब चौथी मंजिल में आई ओपीडी को तभी शिफ्ट किया जाएगा जब लिफ्ट का काम पूरा होगा.

5 विभागों की ओपीडी हो चुकी शिफ्ट

आधी अधूरी तैयारी के साथ शुरू हुए ओपीडी में एक माह बाद भी अव्यवस्थाएं उसी तरह नजर आई. अभी तक हॉस्पिटल को नई बिल्डिंग में तीन फ्लोर मिले हैं. तीन अन्य फ्लोर निर्माणाधीन हैं, जो कि मार्च तक हैंडओवर करने का दावा किया गया था. लेकिन अब भी लिफ्ट को तैयार करने में महिनों लग सकते हैं. ऐसे में हॉस्पिटल प्रबंधन का कहना है कि जब तक लिफ्ट तैयार नहीं हो जाती तब तक चौथे तल में आई ओपीडी को भी शुरू नहीं किया जाएगा. दून हॉस्पिटल के एमएस डॉ. केके टम्टा ने बताया कि न्यू ओपीडी में चौथे तल पर आई ओपीडी को शिफ्ट किया जाना है, लेकिन मरीजों की समस्याओं को देखते हुए बिना लिफ्ट के अब नई ओपीडी में दूसरे विभागों को शिफ्ट नहीं किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नई ओपीडी में तीन माह के अंदर लिफ्ट को चालू कर दिया जाएगा.

मरीजों की भागमभाग

दून हॉस्पिटल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को रजिस्ट्रेशन के लिए दोनों जगह भागमभाग करनी पड़ रही है. इसमें सबसे बड़ी मुश्किल दोनों बिल्डिंग के बीच कनेक्टिविटी न होना भी है. इसके अलावा रेडियोलॉजी विभाग में जांच कराने के लिए नई और पुरानी दोनों बिल्डिंग में दौड़ना पड़ रहा है. नई बिल्डिंग में अल्ट्रासाउंड और एक्स रे की फैसिलिटी है. जबकि एमआरआई के लिए दून हॉस्पिटल में ही जाना होगा. सीटी स्कैन की नई मशीन भी नई बिल्डिंग में शिफ्ट होनी है. जो अभी खरीदी नहीं गई है. ऐसे में मरीजों को भारी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. इसके साथ ही ऐसे मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी होगी जो स्ट्रेचर पर पहुंचकर जांच करवाने आते हैं. जब तक पुरानी बिल्डिंग और नई बिल्डिंग के बीच कोई कनेक्टिविटी नहीं बनती, मुश्किलें बरकरार रहेंगी.

आधे अधूरे काम, पैरेंट्स परेशान

दून हॉस्पिटल की न्यू ओपीडी में टॉयलेट, लिफ्ट और अन्य जरुरी सुविधाओं की कमी बरकरार है. 4 तल में से 2 तल में टॉयलेट शुरू तो कर दिए लेकिन आधे अधूरे काम के साथ. टॉयलेट में नल, लाइट जैसी सुविधाएं पूरी नहीं है.

वर्जन-

जब तक लिफ्ट का काम पूरा नहीं हो जाता, तब तक थर्ड फ्लोर में आई ओपीडी शिफ्ट नहीं होगी. लिफ्ट का काम तीन माह के में पूरा हो जाएगा.

डॉ. केके टम्टा, एमएस, दून हॉस्पिटल

Posted By: Ravi Pal