- सेंट्रल जू अथॉरिटी के पास आवेदन को नहीं पा रही मंजूरी

-टूरिस्ट व चारधाम यात्रा सीजन को देखते हुए जल्द शुरू हो जाएगा स्नैकबाड़ा

देहरादून,

चुनाव के चक्कर में मालसी स्थित देहरादून जू में तैयार हो चुका स्नैकबाड़ा फंसता दिख रहा है. जू एडमिनिस्ट्रेशन ने सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को पहले ही जू में स्नैकबाड़ा लॉन्च करने की परमिशन मांगी है, लेकिन चुनाव की आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के कारण अब तक मामला अटका हुआ है. बताया जा रहा है कि राज्य में आदर्श आचार संहिता निष्प्रभावी होने के तत्काल बाद स्नैकबाड़ा शुरू कर दिया जाएगा. इधर, जू प्रशासन का दावा है कि जू में 12 वैरायटीज के जहरीले सांपों की साम्राज्य नजर आएगा. जिसमें देश के टॉप-5 जहरीले सांप दर्शकों को देखने को मिलेंगे.

ये सांप रहेंगे बाड़े में

स्पैक्टकेल्ड कोबरा

इंडियन क्रिट

कामन कैरेंट

रसैल वाइपर

पायथन

मालाबार पिट वाइपर

सी-स्नैक

इगवाना

सीजेडए से हरी झंडी का इंतजार

दून जू अस्तित्व में आने के बाद जू का लगातार विस्तार हो रहा है. अब तक जू में इक्वेरियम, कैकटस पार्क, थ्री-डी थियेटर के अलावा कई डेवलेपमेंट वर्क पूरे हो चुके हैं. इसी क्रम में यहां जहरीले सांपों का स्नैकबाड़ा भी बनकर तैयार है. लेकिन, चुनाव के फेर में फिलहाल स्नैकबाड़ा की लॉन्चिंग नहीं हो पा रही है. जू के डायरेक्टर पीके पात्रो ने बताया कि स्नैक बाड़ा पूरी तरह तैयार है. सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सीजेडएए)के पास पहले ही मंजूरी के लिए आवेदन दिया जा चुका है. चुनाव संपन्न होने के बाद स्नैकबाड़ा लॉन्च कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि जू प्रशासन यात्रा व पर्यटन सीजन शुरू होते ही स्नैकबाड़ा शुरू कर देना चाहता है. जिससे पर्यटकों की आमद जू में देखने को मिले और राजस्व में बढ़ोत्तरी हो पाए.

प्लास्टिक मुक्त ग्रीनरी युक्त

जू के डायरेक्टर पीके पात्रो का कहना है कि दून जू देश का पहला चिडि़याघर है, जहां प्लास्टिक मैनेजमेंट शुरू किया जा रहा है. हर तरफ घने जंगलों के बीच ग्रीनरी के साथ परफेक्ट माहौल दून जू की स्पेशल पहचान है. जिसको देखकर टूरिस्ट अप्रिसिएट कर रहे हैं.

दो अफ्रीकन 'रिंग नेक' की जू में

दून जू में दो नए मेहमान आए हैं. ये नए मेहमान अफ्रीका देशों के शामिल हैं. हालांकि इनको अभी तक ऑफिशियली पब्लिक के लिए सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन कुछ माह पहले जू में पहुंच चुके ये मेहमान जू एडमिनिस्ट्रेशन के ऑब्जर्वेशन में रखे गए हैं. जू प्रशासन के अनुसार अफ्रीका देशों में इन मेहमानों को 'रिंग नेक' बर्ड के नाम से जाना जाता है. जू में पहुंच चुके इन नए मेहमानों के बारे में जू प्रशासन अधिक जानकारी देने के लिए तैयार नहीं है. लेकिन, सूत्र बता रहे हैं कि इन ब‌र्ड्स को किसी बर्ड प्रेमी ने डोनेट किया है. बताया जा रहा है कि इन दो रिंग नेक ब‌र्ड्स को फिलहाल एनवायरनमेंट के अनुकूल परखा जा रहा है. जिससे वे दून के जू में सरवाइव कर सकें. दरअसल, इससे पहले साउथ इंडिया से दो ऑस्ट्रिच दून जू में मंगाए गए थे. लाखों रुपए खर्च करने के बाद ये ऑस्ट्रिच सरवाइव नहीं कर पाए. तब से लेकर अब तक ऐसे मेहमानों पर जू प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है. जिससे जिम्मेदारी तय न हो पाए.

Posted By: Ravi Pal