PATNA : शहर की साफ-सफाई को लेकर नगर निगम आयुक्त अनुपम सुमन ने अधिकारी और कर्मचारियों की बैठक ली। मौर्या लोक में आयोजित इस बैठक में हरेक वार्ड में साफ-सफाई की रिपोर्ट मांगी और सेक्टर प्रभारी, सफाई इंस्पेक्टर से अभीतक नगर निगम में सफाई कार्य की प्रगति हाल जाना। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर से सभी अंचल डोर टू डोर कचरा कलेक्ट करेंगे। प्रत्येक वार्ड को पांच सेक्टर में बांटा जाएगा। एक सेक्टर में सुपरविजन के लिए एक सुपरवाइजर की नियुक्ति होगी। कचरा निष्पादन न होने पर संबंधित सेक्टर के सुपरवाइजर और कर्मचारी जिम्मेवार होंगे। इधर, शहर की साफ-सफाई को लेकर नगर निगम आयुक्त द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद कर्मचारियों में हरकत दिखी। उन्होंने राजधानी के कई हिस्सों में साफ-सफाई के साथ ही मच्छररोधी दवा का फॉगिंग किया।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

निगम आयुक्त ने अधिकारी और कर्मचारियों से कॉमर्शियल एक्टिविटी से संबंधित लिस्ट तलब की। उन्होंने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत सभी को सहयोग करना होगा और अगर कोई भी इसमें फेल नजर आया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

गाडि़यों की करवा ले मरम्मत

निगम कमिश्नर ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे इस बात का ध्यान रखें कि होटल और रेस्टोरेंट वाले कूड़ा और कचरे का निष्पादन करें। अगर वे स्वच्छता पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने सभी अंचलों से कहा कि वाहनों की मरम्मत करवा लें। दो अक्टूबर से कचरा कलेक्ट की मुहिम एक अभियान के रूप में चलाई जाएगी।

Posted By: Inextlive