- आवेदन की जांच में मामले आ रहे हैं सामने

- ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन आवेदन से आ रही परेशानी

Meerut : सरकारी राशन की चाह में मेरठी डबल आवेदन करने से भी नहीं चूके हैं। लोगों की यह चूक डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिस पर भारी पड़ रही है। विभाग को आवेदन के करेक्शन करने में पसीने बहाने पड़ रहे हैं। एक अक्टूबर से खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होना है। जिस वह से अधिकारियों पर प्रेशर काफी बढ़ गया है। जबकि, 65 परसेंट लोगों के आवेदन आने अभी बाकी है। ऐसे में एक बात साफ है कि नए राशन कार्ड को जारी करने की राह अभी आसान नहीं है।

किए हैं डबल आवेदन

दरअसल राशन कार्ड के लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन और मैनुअल दोनों ही तरह से आवेदन करने की सुविधा लोगों को दी गई थी। लेकिन, जिन लोगों ने मैनुअल आवेदन कर रखा था उनमें से कईयों ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया है। अभी तक आए हुए आवेदनों की जांच में यह बात सामने आ रही है। अब विभाग इन आवेदनों को करेक्शन करने में लगा हुआ है। अधिकारियों को इस बात का डर सता रहा है कि कही ऐसे उपभोक्ताओं का परसेंटेज अधिक न हो। यदि, ऐसा हुआ तो एक आवेदन रिजेक्ट कर और दूसरे आवेदन को ओके करने में विभाग को लंबा वक्त लग सकता है।

पौने तीन लाख आवेदन

एक अक्टूबर से खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होने है। इसके पहले विभाग को सारे आवेदनों को हर हाल में ओके कर लेने है। अभी तक पौने तीन लाख लोगों ने ऑनलाइन और मैनुअल आवेदन कर चुके हैं। इनमें डबल आवेदन वालों की संख्या भी शामिल है। पुराने राशन कार्ड होल्डर्स को देखते हुए अभी करीब 5 लाख से अधिक लोगों के आवेदन आने बाकी हैं।

अब विभाग है बेफिक्र

अब आने वाले आवेदनों को लेकर विभाग बेफिक्र है। क्योंकि, वर्तमान समय में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा बंद कर दी गई है। ऐसे में डबल आवेदन आने के चांसेज कम है। विभाग द्वारा सिर्फ शहर के तीन और बाकी 6 तहसील के ऑफिस में ही मैनुअल आवेदन एक्सेप्ट कर रहा है। फॉर्म में जो भी थोड़ी बहुत खामियां नजर आ रही है उसे तुरंत करेक्ट कर ले रहा है।

वर्जन

कई लोगों ने मैनुअल और ऑनलाइन दोनों की तरह से आवेदन कर रखा है। आवेदन में जो भी खामियां सामने आ रही हैं, उसे सही किया जा रहा है। एक अक्टूबर से पहले सभी आवेदनों की जानकारी सॉफ्टवेयर में फीड कर ली जानी है।

- डीएन श्रीवास्तव, डीएसओ

फैक्ट एंड फिगर

- मेरठ में राशन की दुकानों की संख्या : 945

- मेरठ में कुल कार्ड धारकों की संख्या : 7,84,310.

- मेरठ जिले में बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या : 15,443.

- मेरठ जिले में अन्त्योदय कार्ड धारकों की संख्या : 9,229.

- मेरठ जिले में अतिरिक्त बीपीएल कार्ड धारकों की संख्या : 1,63,143.

- हर महीने एवरेज आवंटित होने वाला राशन : 50,000 क्विंटल।

- मेरठ में कुल राशन कार्ड धारकों सिर्फ 35 फीसदी लोगों ने ही किया आवेदन।

Posted By: Inextlive