- जमीन की खूनी जंग में दो लोगों गंवानी पड़ी जान

- फाफामऊ एरिया में दिनभर चला बवाल, सड़क पर घंटो रहा जाम

SORAON (28 May, JNN): जमीन का विवाद दो लोगों की मौत का सबब बन गया। सोरांव पुलिस स्टेशन एरिया के मातादीन का पुरा गांव में वेडनेसडे को हुई इस घटना से घंटो बवाल हुआ। तोड़फोड़ रोड जाम के साथ ही पुलिस व पब्लिक के बीच में जमकर तकरार हुई। घटना की गंभीरता को देखते हुए आईजी जोन व एसएसपी मंजिल सैनी ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाला।

प्लाट पर बाउंड्री करा रहे थे

गोरखपुर डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला कपिलदेव कुशवाहा सात साल से मातादीन का पुरवा में मकान बनवाकर रह रहा था। उसने गांव के बाहर एक और प्लाट खरीदा था। वेडनेसडे को इसी प्लाट पर बाउंड्री करा रहा था। इस दौरान गांव के अमर बहादुर सब्जी विक्रेता सहित अन्य लोगों ने रास्ता छोड़ने के लिए कहा। इसी बात पर दोनों पक्षों में मारपीट होने लगी। इसी बीच कपिलदेव व उसके साथियों ने राइफल व दोनाली बंदूक से फायर किया जिसमें अमर बहादुर की मौत हो गई। इससे आक्रोशित गांव वालों ने ईट-पत्थर से जमकर कूंच कर कपिल देव को भी मार डाला। साथ ही उसके परिजनों को भी जमकर पीटा। इसमें देवेन्द्र के बाये हाथ का पंजा कट गया।

पुलिस अधिकारी हुए पस्त

घटना के बाद आक्रोशित भीड़ को संभालने में पुलिस को पसीना आ गया। दरअसल अमर बहादुर पटेल की हत्या के बाद परिजन और ग्रामीणों ने कपिल देव के घर पर धावा बोल दिया था। पुलिस बल कम होने के चलते मौके पर मौजूद इंस्पेक्टर सोरांव डीके सिंह को खासी मशक्कत करनी पड़ रही थी। बड़ी मुश्किल में ग्रामीणों को कपिल के घर से हटाया तो ग्रामीणों ने प्रॉपर्टी डीलर संतोष विश्वकर्मा के इलाहाबाद- लखनऊ रोड पर मौजूद कार्यालय पर धावा बोलकर शीशा व कार को तोड़ डाला। बाद में भारी संख्या में फोर्स पहुंची तो ग्रामीणों को खदेड़ा।

सड़क जाम कर किया हंगामा

घटना के बाद अमर बहादुर के परिजनों व गांव वालों ने करीब क्क् बजे शांतिपुरम कालोनी के सामने इलाहाबाद-लखनऊ राजमार्ग पर जाम लगा दिया। परिजनों की मांग थी कि मृतक की पत्‍‌नी संगीता देवी पटेल को ख्भ् लाख रुपए मुआवजा और भ् बीसवां जमीन दी जाए। जाम की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे एडीएम प्रशासन को मृतक के परिजनों ने पार्षद पति रामकुमार यादव के नेतृत्व में एक मांग पत्र सौंपा। जिस पर एडीएम प्रशासन ने इसे शासन को भेजने का आश्वासन दिया। इस बीच यहां वाहनों की लंबी कतार लग गई थी। सबसे ज्यादा दिक्कत उन परीक्षार्थियों को हुई जो क्षेत्र के कॉलेजेज में परीक्षा देने पहुंचे थे।

दोनों पक्षों ने दर्ज कराया मुकदमा

मामले की गंभीरता को देखते हुए आईजी जोन व एसएसपी मंजिल सैनी ने भी मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों को समझाया। मामले में एक पक्ष से मृतक अमर बहादुर के भाई ने तो दूसरी तरफ से कपिल देव की पत्‍‌नी सावित्री ने मर्डर की रिपोर्ट दर्ज कराई है। वहीं बवाल के दौरान घायलों को पुलिस ने इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। अमर बहादुर पटेल का अंतिम संस्कार फाफामऊ गंगा घाट पर बुधवार की शाम भारी पुलिस बल की मौजूदगी में किया गया।

Posted By: Inextlive