- छह दिनों के भीतर बदले गए प्रिंसिपल, डॉ डॉली सिन्हा को पीजी फिजिक्स में किया गया ट्रांसफर

- पीजी अप्लाइड इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट में भेजे गए डॉ उमेश मिश्रा

PATNA: पटना यूनिवर्सिटी ने अपने दो कॉलेजों के प्रिंसिपल्स का ट्रांसफर छह दिनों के भीतर दो बार किया। मगध महिला कॉलेज की नई प्रिंसिपल डॉ आशा सिंह व वाणिज्य कॉलेज के नए प्रिंसिपल के रूप में डॉ बी पांडे ने ज्वाइन किया। डॉ आशा सिंह को पीजी इकोनॉमिक्स हेड से ट्रांसफर कर मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल एवं डॉ बी पांडे को पीजी कॉमर्स डिपार्टमेंट से वॉणिज्य कॉलेज के प्रिंसिपल के रूप में ट्रांसफर किया गया है। डॉ पांडे वर्तमान में डीन फैकल्टी ऑफ कॉमर्स भी हैं। मगध महिला के प्रिंसिपल डॉ उमेश मिश्र को डिपार्टमेंट ऑफ अप्लाइड इकोनॉमिक्स एवं डॉ डॉली सिन्हा को पीजी फिजिक्स में भेजा गया है। ज्ञात हो कि डॉ डॉली व डॉ उमेश मिश्रा को ट्रांसफर छह दिन पूर्व ही किया गया था।

वाणिज्या कॉलेज को मिले अपना कैंपस

डीन फैकल्टी ऑफ इकोनॉमिक्स डॉ बी पांडे ने ज्वाइन करने के बाद आई-नेक्स्ट से प्राथमिकता के बारे में बात करते हुए कहा कि वाणिज्य कॉलेज को अपना कैंपस दिलाना होगा। अपना कैंपस नहीं होने के कारण कॉलेज का डेवलपमेंट नहीं हो पा रहा है। कॉलेज के पास डेवलपमेंट के लिए कोई ऑप्शन नहीं बचता है। आज के समय में स्टूडेंट्स के बीच प्रोफेशनल कोर्स काफी लोकप्रिय है, पर अलग-अलग कारणों से यहां बहुत कम प्रोफेशनल कोर्सेज हैं। हमारा प्रयास होगा कि कैंपस में बीबीए एवं एमबीए की पढ़ाई हो।

जॉब ऑरिएंटेड एजुकेशन मॉडल

मगध महिला कॉलेज के प्रिंसिपल के रूप में ज्वाइन करने के बाद डॉ आशा सिंह ने स्टूडेंट्स को न्यू पैटर्न पर जॉब ऑरिएंटेड एजुकेशन उपलब्ध कराने पर जोर दिया। डॉ सिंह ने बताया कि कॉलेज को नैक की मान्यता मिल चुकी है। स्टूडेंट्स को मार्केट बेस्ट एजुकेशन दिलाने का प्रयास किया जाएगा। स्टूडेंट्स को ग्लोबल मार्केट में जॉब दिलाने के लिए उनके कम्यूनिकेशन स्किल बेहतर बनाने व टेक्नीकल स्किल बढ़ाने पर बल दिया जाएगा।

विरोध के बाद पीयू ने उठाया कदम

महिला कॉलेज होने के कारण डॉ उमेश मिश्रा को लेकर काफी विरोध हो रहा था। वहीं, डॉ डॉली सिन्हा का साइंस बैकग्राउंड होने के बावजूद उन्हें कॉमर्स कॉलेज का प्रिंसिपल बनाने को लेकर भी काफी विरोध हुए थे।

Posted By: Inextlive