-विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे

-प्रसारण आज सुबह 11 बजे स्टार प्लस व दूरदर्शन पर

DOIWALA (JNN) : हिमालयन हॉस्पिटल के डा। अनुराग भार्गव सामाजिक मुद्दों से जुड़े कार्यक्रम अभिनेता आमिर खान के कार्यक्रम सत्यमेव जयते में विशेष अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण आज सुबह क्क् बजे स्टार प्लस व दूरदर्शन पर एक साथ किया जाएगा।

ख्0 हजार की मौत

गौरतलब है कि हिमालयन हास्पिटल के डा। अनुराग भार्गव के शोध में सामने आया है कि भारत में टीबी रोग का मुख्य कारण पर्याप्त भोजन की कमी या कुपोषाण है। शोध के मुताबिक भारत में हर साल कुपोषण से टीबी के ख्फ् लाख नए मरीज सामने आ रहे हैं। इसमें से करीब तीन लाख ख्0 हजार मरीजों की मौत उचित इलाज न हो पाने के कारण हो जाती है। स्वस्थ्य लोगों की तुलना में कुपोषित लोगों में टीबी होने की संभावना चार गुणा बढ़ जाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका की पूरी आबादी से भी ज्यादा करीब ब्0 करोड़ लोग इस वक्त भारत में टीबी संक्रमण से ग्रसित हैं। भारत में टीबी को लेकर उनके शोध में स्वास्थ्य से जुड़े बेहद खतरनाक बातें सामने आई है। शोध में पाया गया कि भारत में भ्भ् फीसदी टीबी मरीज कुपोषित हैं। इसमें से क्भ् से ब्9 साल के लोगों में फ्ब् प्रतिशत पुरुष व फ्म् फीसदी महिलाएं कुपोषण की शिकार है। उन्होंने कहा कि अगर देश में कुपोषण पर काबू पा लिया गया तो इससे होने वाले करीब दस लाख मरीजों की संख्या घट सकती है।

पेपर ऑफ द ईयर चुना

डा। भार्गव ने कहा कि आम तौर पर बच्चों में टीबी से सुरक्षा के लिए बीसीजी का टीका लगाया जाता है इसके बाद लोगों में धारणा है कि उनके बच्चे टीबी से सुरक्षित है। जबकि वयस्क होने पर यह टीका टीबी संक्रमण से रक्षा नहीं करता। इसके पीछे प्रतिरोधक क्षमता कम होना एचआईवी संक्रमण, डायबिटिज, शराब पीना वजह हो जाती है इसलिए टीबी से रक्षा के लिए पोषण रहित भोजन लें। इस महत्वपूर्ण शोध के लिए डा। अनुराग भार्गव को ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) इंडिया ने सम्मानित किया। साथ ही उनके शोध को रिसर्च पेपर ऑफ द ईयर चुना।

Posted By: Inextlive