-एसएसपी से निजी कंपनी के एक्सपर्ट से की बात

-सघन क्षेत्र में असमाजिक तत्वों पर रखेगी नगर

आगरा। जनकपुरी महोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए पहली बार ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है। इससे भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर निगरानी रख आसानी से अपराधियों पर नजर रखी जा सकती है। एसएसपी अमित पाठक ने ड्रोन संचालन के लिए एक निजी कंपनी सिनर्जी से चर्चा कर एक्सपर्ट एडवाइस ली है। इससे पहले पुलिस विभाग में ड्रोन एक्सपर्ट का अभाव था, लेकिन कंपनी की सहमति से इसे आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है।

असमाजिक तत्वों पर रहेगी नजर

जनकपुरी महोत्सव में भारी भीड़ को रोकने के लिए पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। आवश्यकता पड़ने पर पास के जिलों से फोर्स की कमी को पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही अत्याधुनिक ड्रोन से आपराधिक छवि वाले लोगों पर नजर रखी जाएगी। यह ऊपर की ओर भीड़ पर नजर रख मामूली अव्यवस्था को अपने अंदर कैद कर लेगा। इसकी सहायता से घटना के बाद ऐसे लोगों और माहौल बिगाड़ने वालों को आसानी से चिन्हित किया जा सकेगा।

एक्सपर्ट करेंगे ड्रोन ऑपरेट

ड्रोन संचालन के मौसम को ध्यान में रख अस्थाई केन्द्र बनाया जा सकता है, जहां से कंपनी एक्सपर्ट द्वारा उसे ऑपरेट करने का कार्य किया जाएगा। अत्याधुनिक ड्रोन से जनकपुरी महोत्सव के चारों गेटों पर निगरानी रखी जा सकेगी। ड्रोन के द्वारा वीडियों के साथ आवाज को भी रिकॉर्ड किया जा सकेगा, आवश्यकता पड़ने पर बतौर सबूत के इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। निजी कंपनी के एक्सपर्ट द्वारा लोकल स्तर पर भी इसकी नॉलेज उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे जरुरत पड़ने पर पुलिस भी इसको आसानी से ऑपरेट कर सके। आरआई वायरलैस केडी सिंह का कहना है कि ड्रोन सौ से दो सौ मीटर तक आसानी से नजर रख सकता है।

सघन या भीड़-भाड़ वाले इलाकों में निगरानी रखने के लिए इस बार ड्रोन का सहारा लिया जा रहा है। इससे हर छोटी-बड़ी घटना का आसानी से अनावरण किया जा सकेगा। इस संबंध में निजी कंपनी सिनर्जी से बात की जा चुकी है।

अमित पाठक, एसएसपी

Posted By: Inextlive