- डीएसओ ने नई सुविधा के लिए शुरू की कवायद

- डिस्ट्रिक्ट के 65 केंद्र पर मिलेगी लोगों को सुविधा

- मार्च तक केंद्र पर लोग बनवा सकेंगे राशन कार्ड

BAREILLY:

राशन कार्ड के लिए बरेली के लोगों को अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डिस्ट्रिक्ट सप्लाई विभाग आने की बजाय आप अपने घर के नजदीक जन सुविधा केंद्र पर ही राशन कार्ड बनवा सकेंगे। बहुत जल्द ही लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी। लोगों की सुविधा के लिए विभाग ने तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। इस सर्विस के शुरू होने से दूर-दराज के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। अपने सुविधा के मुताबिक लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकेंगे। वहीं विभाग मैनुअल की जगह कम्प्यूटराइज्ड राशन कार्ड जारी करने के लिए डाटा फीडिंग का काम भी तेजी से कर रहा है।

नहीं लगाने होंगे चक्कर

बरेली डिस्ट्रिक्ट में करीब म्भ् जन सुविधा केंद्र हैं। इन सभी सुविधा केंद्रों पर राशन कार्ड बनवाने की सुविधा बरेली के लोगों को मिल सकेगी। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि, राशन कार्ड के लिए लोग किसी भी जन सुविधा केंद्र से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए कोई बाध्यता नहीं है कि, निर्धारित क्षेत्र का व्यक्ति अपने क्षेत्र के ही केंद्र से अप्लाई कर सकता है। ऑनलाइन सुविधा होने से समय की काफी बचत होगी। वहीं किराया खर्च कर शहर आने का भी टेंशन लोगों को नहीं रहेगा। कई बार डॉक्यूमेंट में खामियां होने पर अप्लीकेंट्स दिक्कत होती थी। घर से नजदीक अप्लाई करने की सुविधा मिलने से अब इस तरह की परेशानी से भी निजात मिल सकेगी।

डाटा फीड होते ही मिलने लगेगी सुविधा

अभी विभाग में जितने भी मैनुअल राशन कार्ड धारक हैं। उनके डाटा को ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है। विभाग ने भ्0 परसेंट लोगों के रिकॉर्ड को ऑनलाइन जोड़ चुका है। मार्च के पहले ही बाकी राशन कार्ड होल्डर्स के भी रिकॉर्ड ऑनलाइन हो जाएंगे। इसके साथ ही जन सुविधा केंद्र पर मार्च राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राशन कार्ड बनवाने के लिए दो फोटो, एड्रेस प्रूफ, वोटर आईडी कार्ड और बैंक एकाउंट नंबर मस्ट है।

आने वाले दिनों में लोग जन सुविधा के माध्यम से राशन कार्ड बनवा सकेंगे। जल्द ही सर्विस शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए विभाग तैयारियां कर रहा हैं। बरेली के म्भ् केंद्रों पर लोगों को यह सुविधा मिलेगी।

केएल तिवारी, डीएसओ

Posted By: Inextlive