-एनयूएलएम योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

-आर्थिक मदद मुहैया करा कर रोजगार स्थापित कराने में करेगा मदद

Meerut: लंबे समय से रोजगार की बाट जोह रहे गरीब शहरवासियों के दिन बहुरने वाले हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि शहर का एक सरकारी विभाग जिला नगरीय विकास अभिकरण का कहना है। केन्द्र सरकार की एनयूएलएम योजना को लेकर लोगों के बीच उतरे डूडा ने इस योजना से गरीब लोगों को लाभान्वित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

क्या है एनयूएलएम

दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही नेशनल अर्बन लाईवलीहुड मिशन यानी एनयूएलएम योजना के क्रियान्वयन को मूर्त रूप देने का जिम्मा डूडा को सौंपा गया है। योजना के अंतर्गत शहर के बेरोजगार लोगों में से पात्र लोगों का चयन किया जाएगा, जिसके बाद पात्र को उसकी इच्छा वाली ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। तीन माह में तकनीकि प्रशिक्षण लेकर योग्य हो चले पात्र को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए डूडा की ओर से आर्थिक मदद भी मुहैया कराई जाएगी।

क्या है प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत शहर की कोई भी गरीब नागरिक सूरजकुंड स्थित डूडा ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकता है। नि:शुल्क मिलने वाले इस फार्म के माध्यम से आवेदनकर्ता अपनी इच्छा की कोई ट्रेड भर करे फार्म जमा कर सकता है। फार्म जमा होने के कुछ दिन बाद में आवेदनकर्ताओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद कुल आवेदनकर्ताओं में से पात्र लोगों का चयन किया जाएगा।

मिलेगा प्रशिक्षण और अर्थिक मदद

डूडा द्वारा शहर में विभिन्न जगहों पर ट्रेनिंग सेंटर बनाकर चयनित किए गए पात्रों को उनकी इच्छा अनुरुप प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद एक ओर जहां उनको केन्द्र सरकार की ओर से प्रमाण पत्र मुहैया कराया जाएगा, वहीं अपना रोजगार स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित लोगों को कम दरों पर लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

आवेदन फ्क् जनवरी तक

डूडा सूत्रों के अनुसार योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कोई भी व्यक्ति डूडा कार्यालय में जाकर आवेदन फार्म ले सकता है और योजना का लाभ उठा सकता है। फिलहाल इस योजना में आवेदन प्रक्रिया को फ्क् जनवरी तक बढ़ाया गया है।

कैसे हो आवेदन

आवेदन के लिए आवेदन कर्ता के पास पहचान व आधार कार्ड के अलावा तीन हजार मासिक से कम की आया का बना आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

कोई भी गरीब शहरवासी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकता है। चयन प्रक्रिया के बाद पात्र लोगों को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसमें आर्थिक मदद मुहैया कराए जाने का भी प्रावधान रखा गया है।

आरके कौशिक, परियोजना अधिकारी डूडा

Posted By: Inextlive