कुंभ मेला में एसएसपी द्वारा संदिग्ध व बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन की दशा थानों में है दयनीय

कीडगंज थाना पुलिस द्वारा अब तक मात्र 500 व्यक्तियों की ही चेक की गई आईडी

PRAYAGRAJ: क्या पुलिस की गाडि़यों पर लिखे भव्य कुंभ, सुरक्षित कुंभ को पढ़ कर इस ऐतिहासिक मेला को महफूज मान लिया जाय? या फिर पुलिस वाकई में सुरक्षा को लेकर गंभीरता से कुछ कर रही है? लोगों के इन्हीं सवालों का जवाब जानने के लिए हम एसएसपी द्वारा थानों को दिए गए संदिग्ध व्यक्तियों के सत्यापन की स्थिति का पता लगाने के लिए कीडगंज थाना से संपर्क किए। यहां जो जानकारी दी गई वह सुरक्षित कुंभ के श्लोगन को मुंह चिढ़ाती हुई नजर आई। आइए आप को बताते हैं कि कीडगंज पुलिस द्वारा कुंभ मेला की सुरक्षा को लेकर किए गए संदिग्ध व्यक्तियों के सत्यापन की दशा क्या है? सरकार से लेकर अधिकारी तक कुंभ मेला को भव्य बनाने व सुरक्षा को लेकर कमरतोड़ मेहनत कर रहे हैं। मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस हर फन आजमा रही है। इसी के मद्देनजर एसएसपी ने सभी थानों को अपने-अपने क्षेत्र में रहने वाले बाहरी व्यक्तियों यानी किराएदारों की आइडी एवं संदिग्ध व्यक्तियों के सत्यापन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हिदायत भी दी थी कि इस कार्य को गंभीरता से पूरा किया जाय। कीड़गंज थाना पुलिस द्वारा अब तक मात्र 500 व्यक्तियों की आईडी चेक की गई। थाना पुलिस को यह पता नहीं कि उसने इन व्यक्तियों की आईडी कितने घरों में चेक की।

नहीं पता कितने लोग हैं कहां के

अभी तक जो सत्यापन किए भी गए हैं उनमें कितने लोग कहां के हैं? इस सवाल का भी जवाब किसी के पास नहीं मिला। खैर, बताया गया कि अब तक किए गए सत्यापन में पुलिस को एक भी व्यक्ति संदिग्ध नहीं मिला है। उन 500 व्यक्तियों की आईडी चेक की गई। इनमें से ज्यादातर लोग स्टूडेंट हैं। इतना ही नहीं पुलिस को कोई मकान मालिक भी संदिग्ध नहीं मिला। तर्क दिए गए कि अभी सत्यापन के कार्य किए जा रहे हैं। झुग्गी झोपडि़यों में भी सत्यापन कार्य किए जाएंगे। यहां जिनके पास फोटो नहीं होगी उसे खींच कर पुलिस खुद फार्म को फिल करेगी, पर सवाल यह उठता है कि आखिर कब? जब मेला शुरू हो जाएगा या मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का दायित्व पुलिस पर और बढ़ जाएगा। यदि लोगों की मानें तो मेला शुरू हो जाने पर शहर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगेगी। तब पुलिस और भी व्यस्त हो जाएगी। फिर ऐसी स्थिति में पुलिस संदिग्ध व्यक्तियों का सत्यापन करेगी या शहर में बढ़ने वाली भीड़ संभालेगी?

पुलिस संदिग्ध व्यक्तियों के सत्यापन का कार्य युद्ध स्तर पर कर रही है। पिछले दिनों वीआईपी ड्यूटी में फोर्स व्यस्त थी। जिसके चलते सत्यापन का काम थोड़ा ढीला हो गया था। अब काम में तेजी आई है। जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। झुग्गी झोपड़ी में भी सत्यापन किए जाने हैं।

राज कुमार शर्मा, इंस्पेक्टर कीडगंज

04

पुलिस चौकी बैरहना, नाका, नई बस्ती व जीवन ज्योति है कीडगंज एरिया में

01

एसएचओ की तैनाती थाना कीडगंज में

09

एसआई तैनात किए गए हैं थाना क्षेत्र में

31

हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल की है थाना क्षेत्र में तैनाती

Posted By: Inextlive