RANCHI : एक छोटे से कन्फ्यूजन ने पांच महीने पहले बने रिश्ते को बर्बाद कर दिया। एक पत्नी अपने पति को गे बताने लगी थी। पति को वह पसंद नहीं करती थी। वह अपने पति पर यह आरोप भी लगाती थी कि उसका दूसरी लड़कियों के साथ अफेयर है। इससे पति डिप्रेशन में रहने लगा और फाइनली उसने अपनी जिंदगी खत्म करने की ठान ली। शुक्रवार की रात उसने अपनी पत्नी के तानों से तंग आकर सुसाइड कर लिया। मृतक का नाम बसंत है, जो पेशे से फैशन डिजाइनर थे। पुलिस ने उनके कमरे से एक सुसाइड नोट बरामद किया है, जिसमें उसने अपना दर्द बयां किया है।

सरकारी नौकरी वाला पति चाहती थी वो

पंडरा ओपी क्षेत्र निवासी बसंत की शादी चार दिसंबर 2013 को रातू रोड स्थित रूपराम टावर कृष्णा इन बैंक्वेट हॉल में हुई थी। विदाई के बाद उसकी पत्नी उसके घर भी आई, लेकिन वह बसंत को पसंद नहीं करती थी। बसंत द्वारा लिखी डायरी के मुताबिक, शादी की सभी रस्में पूरी होने के बाद जब वह लड़की के साथ बैठे, तो उन्हें लड़की का रिएक्शन अजीब लगा, क्योंकि जब मेहंदी रस्म हो रही थी, तो मेहंदी रस्म में उसने अपना इंट्रेस्ट नहीं होने की बात कही। कुछ ही देर में उसने कहा कि वह इतनी जल्दी शादी नहीं करना चाहती थी। साथ ही यह भी कहा था- मैं एक सरकारी नौकरी वाला पति चाहती थी, लेकिन यहां तो अपने पापा की मर्जी से शादी हुई है। मेरी मर्जी से शादी नहीं हुई। बसंत ने लिखा है- मैं फैशन डिजाइनिंग का टीचर हूं। मेरे प्रोफेशन को लेकर भी बातें हुईं कि मुझे दूसरा काम करना चाहिए, इसमें क्यों आ गए। मैंने कहा कि नौकरी वाला चाहिए, तो उसी से शादी कर लेती। इन बातों के लेकर पति-पत्नी में तनाव रहता था।

डायरी में लिखी है आपबीती

बसंत ने जो डायरी लिखी है, उसमें इस बात का जिक्र है कि कैसे उसकी पत्नी छोटी-छोटी बातों पर उसे ताना देती थी। शादी के बाद से वह बसंत के फैशन डिजाइनिंग के प्रोफेशन पर बहस करती थी। बसंत की पत्नी उस पर दूसरी लड़कियों के साथ संबंध होने का आरोप लगाकर मायके चली गई थी। उसके बाद जब भी वह फोन पर बात करती, तो उसका व्यवहार अजीब होता था। बसंत ने डायरी में लिखा है कि जब उनकी पत्नी घर में थी, तो उसने कहा था कि यह शादी उसकी मर्जी के बिना हुई है, इसलिए उसे वह पागल करके ही दम लेगी। इसी दौरान बसंत के घरवालों और उनकी पत्नी केमायकेवालों के बीच धमकी देने और जेल भिजवा देने का सिलसिला जारी रहा। यहां तक कि परिवारवालों को जला देने की धमकी दी गई।

एक जुलाई को महिला थाना बुलाया गया था

पत्नी से अनबन होने के बाद बसंत कुछ दिनों के लिए दिल्ली चले गए थे। पांच जून को उनकी मां ने उन्हें फोन किया कि उनकी पत्नी ने महिला थाने में प्रताडि़त करने का मामला दर्ज कराया है। आवेदन के तहत बसंत को एक जुलाई को महिला थाना में हाजिर किया गया। कोतवाली डीएसपी ने भी इस मामले की काउंसलिंग की। काउंसलिंग के दौरान महिला थाना ने भी बसंत व उसके परिवारवालों को आरोपी ठहराया था। इससे बसंत और आहत हो गया था।

मां, मत रखना मेरी पत्नी को

बसंत ने शुक्रवार की रात सुसाइड करने से पहले एक सुसाइड नोट लिखा था, जिसे पुलिस ने उनके कमरे से बरामद किया है। उस सुसाइड नोट में बसंत ने जो लिखा है, वह इस प्रकार है- मां, मेरी आखिरी इच्छा है कि इस औरत (गुडि़या, बसंत की पत्नी) को अपने साथ कभी मत रखना। क्योंकि, मैंने इसका जो रूप देखा है, उसे जब मैं नहीं झेल पाया, तो तुम इस उम्र में कहां? क्योंकि ऐसे लोग पुलिस-कानून का सहारा लेकर तुम्हें भी परेशान कर सकते हैं। पैसे, जमीन, हर चीज के लिए। मुझे माफ कर देना मां, मैं तुम्हारे बुढ़ापे का सहारा नहीं बन सका। मैंने आज तक कोई गलत काम नहीं किया है मां, मेरा किसी भी लड़की के साथ कोई चक्कर नहीं रहा, जो मेरी पत्नी आरोप लगाई और डीएसपी साहब ने भी कहा कि अय्याशी और लड़कियों के साथ घूमना-फिरना वगैरह। सभी को लगेगा कि मैंने बुजदिली की और गलत फैसला लिया है। लेकिन, ऐसी पत्नी के साथ जिंदगी बिताने से अच्छा है। ऐसे परिवार कानून (पुलिस) के सामने कुछ और दिखाते हैं और हमारे सामने कुछ और। मेरा फैशन फील्ड होते हुए मैंने किसी से गलत व्यवहार नहीं किया। जिंदगी जीने का शौक बहुत था, किसी चीज की कमी नहीं थी। मैंने आज तक सबकुछ अपनी मेहनत से किया। अपने लिए नहीं जीया। बहुत कुछ करना था, लेकिन मेरा सफर और रोल इतने ही दिनों का था। मेरे ससुरालवाले भी पत्नी को उकसाते रहे मरने के लिए। मुझे जानबूझकर हमेशा नीचा दिखाया गया। मेरी अंतिम इच्छा है कि मेरी पत्नी को मेरा तन नहीं छूने दिया जाए। मैं मरने से पहले बहुत रोया कि मेरे परिवारवाले कैसे करेंगे। सभी एक-एक लोगों को याद किया, जो मुझे चाहते हैं। मैं आपलोगों के बीच ही रहूंगा, शायद मरकर भी।

Posted By: Inextlive