JAMSHEDPUR@inext.co.iin
JAMSHEDPUR: स्टील सिटी में सोमवार को शहर भर के एक दर्जन से ज्यादा पंडालों का उद्घाटन कर मां की प्रतिमा की स्थापना की गई। परशुडीह के हलुदबनी में बने पूजा पंडाल का उद्घाटन जुगसलाई विधायक रामचन्द सहित एसएसपी अनूप बिरथरे एवं समाज सेवी नारायण पाल ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। गोलमुरी स्थित नेपाली सेवा समिति क्लब में आयोजित दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार ने किया। शहर के बागबेड़ा सीपी टोला, परसुडीह, सोपोडेरा समेत कई पूजा पंडाल का पूर्व पार्षद स्वपन मजुमदार ने किया। डुडरा गांव में बने दुर्गापूजा पंडाल का उद्घाटन पूर्व मंत्री सह विधायक चंपाई सोरेन ने किया।

नकारात्मकता पर विजय का पर्व है दुर्गापूजा

गोविंदपुर दयाल सिटी पूजा पंडाल का उद्घाटन जिप उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। पंडाल उद्घाटन के साथ देवी दुर्गा के दर्शन को लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। राजकुमार सिंह ने कहा कि नवरात्रि से हमें अधर्म पर धर्म और बुराई पर अच्छाई की जीत की सीख मिलती हैं। मौके पर पूजा कमेटी के अध्यक्ष एमके सिंह, सचिव संतोष प्रसाद, अमरेश सिंह, मंटू श्रीवास्तव, तपन चक्रवर्ती सहित भारी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

राजकुमार ने किया कई पूजा पंडाल का उद्घाटन

जिप उपाघ्यक्ष राजकुमार सिंह ने परसुडीह शिव मंदिर, गो¨वदपुर दयाल सिटी, सोपोडेरा समेत क्षेत्र के कई पूजा पंडालों का उद्घाटन फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने देवी दुर्गा की आराधना कर क्षेत्र की खुशहाली की कामना की। उद्घाटन समारोह में पूर्व पार्षद स्वपन मजुमदार, समाज सेवी तपन बरुवा, राजीव दत्ता समेत पूजा कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।

80 साल से हो रही तार कंपनी की दुर्गापूजा

तार कंपनी स्थित इंद्रानगर में बीते 80 साल से दुर्गापूजा हो रही है। यहां आइएसडब्ल्यूपी सार्वजनिन दुर्गा व काली पूजा कमेटी की ओर से पूजा का आयोजन होता है। मंगलवार को पूजा पंडाल का उद्घाटन तार कंपनी के उपाध्यक्ष उमाकांत मिश्रा, जेके सिंह व मजदूर नेता राकेश्वर पांडेय ने संयुक्त रूप से किया। मौके पर यूनियन के पूर्व महामंत्री आशीष अधिकारी, शिल्पी, चितरंजन आदि मौजूद थे।

गोविंदपुर सामुदायिक विकास पूजा पंडाल उद्घाटित

श्री श्री सामुदायिक विकास दुर्गापूजा समिति छोटा गोविंदपुर के पूजा पंडाल का उद्घाटन समिति के संस्थापक सह पूर्व उपाध्यक्ष बिहार विधान सभा अमरेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार ने संयुक्त रूप से नारियल फ ोड़कर किया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष सतीश सिंह, महासचिव संजीव झा, कोषाध्यक्ष चंद्र कान्त, कार्यकारी अध्यक्ष राकेश उपाध्याय, विकाश सिंह, अंकेक्षक रवि रंजन, सह अंकेक्षक रवि रंजन, सह कोषाध्यक्ष उमा शंकर सिंह, सचिव बिटू मिश्र, गणेश कुमार, विपिन कुमार,सौरव कुमार, विपुल कुमार समेत समिति के कई सदस्य उपस्थित थे।

देर रात तक सड़कों पर उमड़ता रहा रेला

दुर्गापूजा घूमने वालों का सिलसिला रविवार को पंचमी से ही शुरू हो गया था, सोमवार को श्रद्धालुओं का रेला सुबह से ही सड़क पर दिखने लगा था। शाम होते ही आदित्यपुर, काशीडीह, भुइयांडीह, गोलमुरी से लेकर सोनारी, कदमा और टेल्को तक सड़क पर वाहन रेंग रहे थे। यह नजारा देर रात तक दिखा। षष्ठी को बचे-खुचे सभी पंडालों के पट खुल गए थे, जिसमें बिष्टुपुर, कदमा, सोनारी आदि के पंडाल शामिल थे। खासकर आदित्यपुर में जयराम यूथ स्पोर्टिग क्लब और एस। टाइप पंडाल में देवी दर्शन के लिए पंडालों में दोपहर से ही कतार लग रही, जबकि काशीडीह, भुइयांडीह और टेल्को सबुज संघ के साथ साकची के आमबगान मैदान में मेला का नजारा था।

पंडालों के आसपास सड़क रहे जाम

दोपहिया-चारपहिया वाहनों के लिए शहर की सड़कें संकरी हो गई थीं। खासकर पंडालों के आसपास की सड़कों पर जाम की स्थिति रही। पुलिस के जवान आवागमन को सुचारू बनाने में पसीने बहा रहे थे, लेकिन थोड़ी देर बाद ही वैसी ही स्थिति हो जा रही थी। इसकी वजह थी पंडालों के पास पर्याप्त पार्किंग का नहीं होना। दोपहिया वाहनों के लिए अधिकांश पंडालों के पास पार्किंग बनाए गए हैं, लेकिन वाहनों की संख्या काफी ज्यादा होने से लोग जहां-तहां सड़क पर वाहन लगा रहे हैं। कारों के लिए तो कहीं पार्किंग की सुविधा ही नहीं है, लिहाजा मजबूरी में लोग सड़क किनारे ही गाड़ी खड़ी करने के लिए मजबूर थे। एक के पीछे एक गाड़ी होने से निकलते समय अनायास ही जाम लग जा रहा है।

Posted By: Inextlive