JAMSHEDPUR: लौहनगरी में दुर्गापूजा के अवसर पर पूरा शहर त्योहारों के रंग में रंग गया है। घर से लेकर बाजार और लोगों की चाल में भी फेस्टिव सीजन का असर देखने को मिल रहा हैं। मंगलवार को भी शहर के लोग पूजा पंडालों में पूजा-अर्चना के साथ हीसाथ खरीदारी में मशगूल दिखे। फेस्टिव सीजन में शहर के अधिकतर में खाना नहीं बन रहा है। जिससे लोग बाजार के बने पकवान और भोग खा रहे हैं।

चौराहों पर पुलिस तैनात

फेस्टिव सीजन को देखते ही प्रशासन ने शहर के सभी छोटे पंडालों में दो पुलिस कर्मी तो वहीं बड़े पंडालों में चार से छह जवान तैनात किए हैं। वहीं सड़क पर ट्रैफिक विभाग के जवानों के साथ ही सिविल ड्रेस में भी पुलिस कर्मी अराजकतत्वों पर नजर रख रहें है। प्रशासन साकची बाजार , बिष्टुपुर, गोलमुरी बजार, जुगसलाई बाजार, कदमा और सोनारी स्थित बजार में ट्रैफिक विभाग और पुलिस कर्मियों की तैनाती की है।

सड़क किनारे दिख रहे ठेले ही ठेले

शहर को फेस्टिव सीजन को देखते ही मंगलवार सुबह से मानगो डिमना रोड, साकची, बिष्टुपर, गोलमुरी, टेल्को, आदित्यपुर, कदमा के बाजारों के साथ ही मेन रोड पर ठेलों की भरमार रही। वहीं, त्योहारों के चलते लोग बाहर के खाने को ज्यादा प्रेफरेंस दे रहे है। त्योहारों के चलते ही रेस्टोरेंट भी अपने ग्राहकों को 10-15 प्रतिशत छूट दे रहे हैं। जिससे सुबह से शाम तक शहर के रेस्टोरेंट गुलजार रहते हैं।

शाम होते ही नहीं मिल रहे टेंपो

शहर में लगभग चार से पांच जगहों पर छोटे-बड़े पंडाल बने हुए है। जिन्हें देखने के लिए शाम चार बजे से लोग निकल रहे है। वहीं जिससे पंडाल देखने वाले लोग रात में निकलकर सुबह ही लौटकर घर आ रहे है। वहीं परिवार के साथ पंडालों के देखने वाले लोग शाम होते ही टेंपो ढूंढते नजर आए। लेकिन शहर में पंडालों की संख्या अच्छी होने से लोगों को टेंपो बुक करके ही जाना पड़ रहा है।

दुकानदारों की बल्ले-बल्ले

शहर में दुर्गापूजा के उत्साह में लोगों को बजट बिगड़ना तय है। दुर्गापूजा के अवसर व्यापार करने वाले लोगों की ईद और दीवाली मन रही है। शहर में कपड़ों के साथ ही, चप्पल जूतों के मार्केट के साथ इलेक्ट्रानिक मार्केट आटोमोबाइल सेक्टर के साथ ही खाने पीने की चीजे बेंचने वाले लोग सबसे अधिक मुनाफा कमा रहे हैं।

Posted By: Inextlive