रियलिटी चेक

- टूट चुके हैं कूड़ेदान, कूड़ेदान के बाहर फेंका जा रहा कूड़ा, मेयर अनजान

- कुतुबखाना, कोहाड़पीर, घंटाघर व अन्य मुख्य बाजार में लगे कूड़ेदान हुए बेकार

BAREILLY:

शहर की सड़कों को साफ सुथरा रखने के लिए लगाए गए कूड़ेदान ही कूड़ा बन रहे हैं। कूड़ेदान के कहीं ढक्कन गायब हो गए हैं तो कहीं कूड़े में आग लगने से कूड़ेदान ही जल गए हैं। लाखों रुपए खर्च कर शहर भर में लगाए गए कूड़ेदान की हकीकत दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने देखी तो स्थिति चौंकाने वाली मिली। राजेंद्र नगर में डीडी पुरम चौराहा के पास से एकता नगर तक सड़क किनारे लगे कूड़ेदान टूटे मिले। शहर भर में लगाए गए ज्यादातर कूड़ेदान का कमोवेश यही हाल मिला। वहीं, नगर निगम के अधिकारी भी कूड़ेदानों की कोई सुध नहीं ले रहे हैं, जो नगर निगम द्वारा चलाई गई स्वच्छता मुहिम की पोल खोलने के लिए काफी हैं।

लगे हैं 4 हजार कूड़ेदान

15 दिसंबर से 10 जनवरी तक जंक्शन से चौपला होते हुए रामपुर रोड, जंक्शन से चौकी चौराहा, अय्यूब खां से प्रेमनगर, राजेंद्र नगर, डेलापीर तक करीब 4 हजार कूड़ेदान लगाए गए। ताकि राहगीर या दुकानदार सड़क पर कूड़ा न फेंककर कूड़ेदान का इस्तेमाल करें। हरे रंग के कूड़ेदान में किचन का या गीला कूड़ा और नीले रंग के कूड़ेदान में सूखा कचरा फेंकने के निर्देश दिए गए थे। ताकि सफाईकर्मी गीले और सूखे कचरे को अलग कर सकें। गीले कूड़े से खाद और सॉलिड कचरा का सॉलिड वेस्ट प्लांट में निस्तारण किए जाने का मकसद अब धराशायी होता दिख रहा है।

दुकानदारों के कब्जे में कूड़ेदान

कुतुबखाना, घंटाघर, कोहाड़ापीर, कोतवाली मार्केट समेत गुलाबनगर, आलमगीरगंज, बड़ा बाजार और चौपुला की ओर जाने वाले रास्तों में करीब दो सौ से अधिक कूड़ेदान लगाए गए हैं। जो अब दुकानों की चपेट में आ गए हैं। अतिक्रमण की वजह से कूड़ेदान दिखाई नहीं दे रहे, जिस कूड़ेदान के पास जिसकी दुकान वह उसका मालिक बना बैठा है। पब्लिक के लिए अभी भी सड़क ही कूड़ेदान का काम कर रही है।

एक नजर में

- 3 माह पहले लगाए गए कूड़ेदान

- 4 हजार कूड़ेदान शहर भर में लगे

- 400 कूड़ेदान पर हुआ अवैध कब्जा

- 10 लाख रुपए काबजट हुआ खर्च

- 1500 कूड़ेदान की स्थिति है जर्जर

बाजार में लगाए गए कूड़ेदान के मिस यूज का मामला संज्ञान में नहीं है। इसकी जांच कराएंगे और जहां भी कूड़ेदान पर कब्जे हैं या मिस यूज पाया गया तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त

स्वच्छता के प्रति शहरवासियों को जागरूक करने के लिए कूड़ेदान लगाए हैं। बाजारों में यदि इनका दुरुपयोग पाया गया तो संबंधित दुकानदार और स्थानीय सफाईकर्मी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर

Posted By: Inextlive