- स्वास्थ्य विभाग में ई-सर्विस बुक बनाने की प्रक्रिया शुरू

KANPUR : राज्य कर्मचारियों का सारा रिकॉर्ड अब एक क्लिक पर संबधित अफसर के सामने होगा। इसके लिए उनकी ई-सर्विस बुक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुरूआत स्वास्थ्य विभाग से हुई है इसके बाद सभी विभागों के कार्मिकों की ई-बुक तैयार की जाएगी।

अब साल्व हो जाएगी प्राब्लम

सर्विस बुक हर कर्मचारी की सबसे महत्वपूर्ण बुक होती है। अभी तक सर्विस बुक कार्मिक की देखरेख में बनाई जाती है। छुट्टी और हर साल वेतन वृद्धि का हिसाब अधिकतर कार्मिकों का कम्पलीट नहीं होता है। विभाग के हेड का ट्रांसफर होने पर कार्मिकों को उसके पास जाकर सर्विस बुक में कैरेक्टर वाला कॉलम में कमेंट के लिए चक्कर लगाना पड़ता है। कई बार प्रमोशन भी इस बुक पर नहीं चढ़ता, इसके लिए भी उन्हें मशक्कत करनी पड़ती है। ई-सर्विस बुक बनने से इस तरह की सभी प्राब्लम साल्व हो जाएंगी।

एक कोड नंबर दिया जाएगा

ई-सर्विस बुक में कार्मिक का ज्वाइनिंग से लेकर पूरा रिकॉर्ड मौजूद रहेगा। हर कार्मिक को एक कोड नंबर दिया जाएगा। जिसके जरिए वह किसी भी समय सर्विस बुक को कम्प्यूटर पर देख सकेंगे। हालांकि इस बुक में अन्य कोई पेपर देखने को नहीं मिलेगा।

बॉयोमीट्रिक पहचान ली जा रही

स्वास्थ्य विभाग में ई-सर्विस बुक बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी कार्मिकों का बॉयोमीट्रिक पहचान ली जा रही है। इसके अलावा 10 पेज का प्रोफार्मा फिल कराने का काम शुरू कर दिया गया है। प्रोफार्मा में हर कार्मिक को अपना पूरा वर्तमान बॉयोडाटा व जो सर्टिफिकेट मोंगे जाएंगे वे लगाने पड़ेंगे।

(वर्जन वर्जन)

'पांच हजार कार्मिकों की ई-सर्विस बुक बनाई जानी है। लखनऊ से टीमें आ चुकी हैं। पीएचसी और सीएचसी में काम पूरा होने के बाद शहर के अस्पतालों के कार्मिकों की ई-बुक बनने का काम शुरू होगा.'

डॉ। आरपी यादव, सीएमओ कानपुर नगर

Posted By: Inextlive