हो जाएं सावधान पटना में शुरू हुई ई चालान की व्यवस्था

PATNA : राजधानी में टै्रफिक नियम-कानून तोड़ने वालों की अब खैर नहीं। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पर तीसरी आंख की नजर है। साथ ही मंगलवार से ई-चालान सिस्टम शुरू हो गया है। अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर पुलिसकर्मी आपको रोकेंगे नहीं। ऐसे में आपको लगेगा कि मैं बच गया लेकिन यह आपकी भूल होगी। चालान का नोटिस या तो आपके घर पहुंच जाएगा या ई-मेल या मोबाइल से भेज दिया जाएगा। इन सभी के लिए प्रमुख चौराहों पर पावरफुल पीटीजेड कैमरे लगाए गए हैं जो शहर की ट्रैफिक पर निगाह रख रहे हैं। ट्रैफिक का नियम तोड़ते ही कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी गाड़ी नंबर से आपको ट्रेस कर लेंगे और चालान आपको भेज देंगे। ई-चालान के उद्घाटन के मौके पर संजय अग्रवाल सचिव परिवहन विभाग, प्रकाश नाथ मिश्रा ट्रैफिक एसपी, ए वत्स राज ओएसडी, विकास कुमार एडीटीओ, एनके वर्णवाल एडीटीओ समेत कई अधिकारी उपस्थित थे।

24 घंटे खुला रहेगा कंट्रोल रूम

ट्रैफिक एसपी प्रकाश नाथ मिश्रा ने बताया कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। अब नियमों का उल्लंघन करने पर बख्शा नहीं जाएगा। इसके लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर पावरफुल पीटीजेड (पैन टिल्ट जूम) कैमरे लगाए गए हैं। जेब्रा क्रॉसिंग पार करने वाले, रेड लाइट का उल्लंघन, सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं पहनने वाले वाहन चालकों को ई-चालान भेजा जाएगा। इसके लिए कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी और अधिकारी कैमरे से शहर के प्रमुख चौराहों पर निगाह रख रहे हैं।

2500 का चालान काटा गया

ई-चालान शुरू होने के पहले ही दिन पांच लोगों को 2500 रुपए का चालान का नोटिस भेजा गया। इनमें 600 रुपए के चार और सौ रुपए का एक चालान नोटिस शामिल है। यदि कोई जानबूझकर नियमों को तोड़ता है तो उस पर 600 रुपए तक का जुर्माना लग सकता है।

Posted By: Inextlive