- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से अंतर्राज्यीय छात्र जीवन दर्शन विषय पर सम्मेलन

LUCKNOW: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में मंडे को अन्तर्राज्यीय छात्र जीवन दर्शन विषय पर सम्मेलन हुआ। लखनऊ यूनिवर्सिटी में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्वोत्तर भारत से आए छात्रों ने शिरकत की। इस अवसर पर छात्र दल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया और अपने विचार भी रखे। छात्र दल में आए स्टूडेंट्स बोले कि लखनऊ के व्यंजनों में भारतीयता की सुगंध है। ऐतिहासिक धरोहरों को संजोकर रखा जाना देख अच्छा लगा।

लखनऊ में धरोहर को संभाल कर रखा हैं

असम से आयी रिंग्मदी पुंग्लो ने लखनऊ के प्रवास के दौरान संयुक्त परिवारों में रहने के अनुभवों को साझा किया। संयुक्त परिवारों की एकता को प्रभावी करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि इससे सीख मिली है। हम भी इसे ध्यान में रखेगें और अपने परिवारों में इसकी चर्चा कर ऐसा करने के फायदे भी बताएंगें। मिजोरम का पात्रिकलालरिम खिक्का ने अपने लखनवी तहजीब के अलावा ऐतिहासिक धरोहरों को आकर्षित करने वाला बताया। व्यंजनों की सुगंध में भारतीयता का होना बताया। वह ऐतिहासिक धरोहरों के रख-रखाव की व्यवस्था से भी वह काफी प्रभापित दिखे। प्रेम से भोजन परोसने और बार-बार पूछना भी प्रभावकारी रहा। वास्तव में यहां आने के बाद लगा कि 'अतिथि देवो भव' का भाव साकार हो रहा है। अरूणांचल छात्रों को उप्र की पूजा पद्धति ने प्रभावित किया है।

राष्ट्र के प्रति सम्मान भाव जगाना हमारी कोशिश

इस अवसर पर चीफ गेस्ट डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीयता के प्रति सम्मान का भाव जगाने का इससे बड़ा कोई उदाहरण नहीं हो सकता है। एबीवीपी अंतर राज्य छात्र जीवन दर्शन प्रकल्प के माध्यम से संस्कृतियों का अदान-प्रदान करना देश को एक सूत्र में पिरोने का अनोखा काम है। ऐसा कर के आसमानता का भाव मिटाया जा सकता है। भारत की सीमाएं बहुत बड़ी हैं। पूर्वोत्तर राज्यों ने देश अक्षुण्ण बनाने में पूरी ताकत लगा दी है। ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अदान-प्रदान से पड़ोसी राज्यों के रिश्ते मजबूत होते हैं। अतुल कुलकर्णी ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों के होनहार युवाओं का आठ दल शेष भारत दर्शन के लिए निकला है। यह छात्र शक्ति-राष्ट्र शक्ति के भाव को चरितार्थ करने का प्रयास है। कार्यक्रम में प्रो। मनोज दीक्षित, राकेश द्विवेदी, जेपी सिंह, देवानंद तिवारी, संयुक्ता भटिया, सौरभ राय आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive