एंड्रॉयड फोन से विंडोज पीसी पर फाइल और ऐप ट्रांसफर करना हुआ सबसे आसान जानिए तरीका

2019-02-01T06:36:36+05:30

एंड्रॉयड फोन की फाइल्‍स को विंडोज पीसी पर ट्रांसफर करना आसान नहीं होता। ऐसे में कई ऐसी फ्री एप्लिकेशंस हैं जिनकी मदद से मोबाइल की फाइल्‍स को पीसी पर ट्रांसफर करना बेहद आसान हो जाएगा।

कानपुर। एंड्रॉयड फोन की फाइल को विंडोज पीसी पर या फिर पीसी से एंड्रॉयड डिवाइस पर भेजने के लिए लोग कई तरह के ट्रिक्स अपनाते हैं। इसके लिए पहले यूएसबी केवल से फोन को पीसी से कनेक्ट करना पड़ता है, फिर उसे कॉपी करना पड़ता है। अगर किसी कारण से वो डिसकनेक्ट हो जाए तो फिर से उसे कॉपी करना होता है। अगर आप ब्लूटूथ के जरिए फाइल को ट्रांसफर करते हैं, तो पहले डिवाइस को पेयर करना पड़ता है। फिर यहां फाइल ट्रांसफर करने की स्पीड भी स्लो होती है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। कुछ ऐसे एप्लिकेशंस है, जो एंड्रॉयड फोन से विंडोज डिवाइस पर फाइल ट्रांसफर को बेहद आसान बना देते हैं। सिंगल हो या फिर मल्टीपल फाइल, इसे भेजना आसान हो जाता है।

Feem v4
यह एप्लिकेशन यूजर को फाइल, फोटोज, वीडियोड, ऑडियो फाइल्स, ऐप आदि को एंड्रॉयड से पीसी या फिर पीसी से एंड्रॉयड पर ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। इसके लिए पहले इसे एंड्रॉयड डिवाइस और विंडोज डिवाइस दोनों पर डाउनलोड करके इंस्‍टॉल करना होगा। फाइल को ट्रांसफर करने के लिए जरूरी है कि दोनों डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हों। इसके लिए किसी क्लाउड या फिर सर्वर की जरूरत नहीं होती है। यहां कोई सर्वर नहीं होता है, इसलिए हैक होने की आशंका भी नहीं रहती है। सभी लोकल ट्रांसफर होने वाली फाइल्स टीएलएस से एनक्रिप्टेड होती हैं। यहां फाइल भेजने की कोई साइज लिमिट नहीं है। कंपनी का दावा है कि यह फाइल को ब्लूटूथ की तरह ही ट्रांसफर करता है, लेकिन फाइल ट्रांसफर की स्पीड ब्लूटूथ से 50 गुना अधिक और ड्रापबॉक्स से दोगुना ज्‍यादा होती है। इसके फ्री वर्जन में आपको एड दिखाई देंगे, जो यूजर एड फ्री ऐप चाहते हैं, उन्हें इसका प्रीमियम वर्जन लेना होगा।

कैसे करता है कार्य
Feem v4 को दोनों एंड्रॉयड और विंडोज पीसी के लिए https://feem.io/#download वेबसाइट से डाउनलोड कर लें। इंस्टॉलेशन के बाद दोनों ही डिवाइस को एक ही वाई-फाई पर कनेक्ट कर लें। फिर दोनों ही डिवाइस पर आपको एप दिखाई देने लगेगा। फिर आप एंड्रॉयड से पीसी या फिर पीसी से एंड्रॉयड फोन पर सिंगल या मल्टीपल फाइल को आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे।

AirDroid
फीम वी4 की तरह ही यह ऐेप फोटोज, वीडियो, फाइल्स, ऑडियो, ऐप आदि को एंड्रॉयड से विंडोज पर भेजने की सुविधा देता है। इसकी मदद से न सिर्फ मल्टीफाइल फाइल्स को भेज सकते हैं, बल्कि यहां टेस्क्ट मैसेज भेजने की सुविधा भी मौजूद है। यह फीम वी4 की तरह ही तेजी से फाइल को ट्रांसफर करता है। इसके अलावा, यहां पर अपने फोन की सभी फाइल को डेस्कटॉप ऐप पर देख भी सकते हैं और यहीं से उसे सेव भी कर सकते हैं। यहां पर रिमोट कैमरा मोड है, जिसकी मदद से फोन के कैमरा को रिमोटली भी देख सकते हैं। वहीं व्यू ओनली मोड में डेस्कटॉप के जरिए देख सकते हैं कि मोबाइल स्‍क्रीन पर क्या चल रहा है। इसके फ्री वर्जन ऐप पर एड प्‍ले होते हैं। इसका इस्तेमाल आइओएस डिवाइस के साथ भी किया जा सकता है।

कैसे करता है कार्य
एंड्रॉयड स्मार्टफोन और डेस्कटॉप के लिए इस ऐप को https://web.airdroid.com/ वेबसाइट और गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर लें। इंस्टॉल करने के बाद इस पर रजिस्टर करना होगा। फिर उसी यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए विंडोज ऐप को भी साइन-इन कर लें। यह सुनिश्चित कर लें कि दोनों ही डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क पर कनेक्ट हो।- इसके बाद जो भी फाइल मोबाइल से पीसी या फिर पीसी से एंड्रॉयड फोन पर शेयर करना चाहते हैं, उसे ड्रैग या ड्रॉप या फिर अटैच कर भेज सकते हैं।

Pushbullet
पुशबुलेट भी एंड्रॉयड डिवाइस से विंडोज पीसी पर फाइल ट्रांसफर की सुविधा देता है। इसके साथ फोन के सभी नोटिफिकेशंस को विंडोज पीसी पर देख सकते हैं और मैसेज को भेज व रिसीव भी कर सकते हैं। हालांकि इसमें App शेयरिंग की सुविधा नहीं है। फाइल, फोटोज और वीडियोज फाइल्स को भेजने की भी एक लिमिट है। इसकी खासियत है कि यह आपके सभी डिवाइस को एक साथ कनेक्ट कर देता है। फिर आप कंप्यूटर पर काम करने में बिजी हों, तो भी आप कोई कॉल और मैसेज मिस नहीं करेंगे। व्‍हाट्सऐप मैसेज, टेक्ट्स, फोन कॉल्स आदि को अपने डेस्कटॉप पर ही देख पाएंगे। यह आइओएस डिवाइस को भी सपोर्ट करता है।

कैसे करता है कार्य
इस ऐप से फाइल ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और विंडोज पीसी दोनों में पुशबुलेट ऐप को इस साइट https://www.pushbullet.com/ से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा, पुशबुलेट के एक्सटेंशन को फायरफॉक्स, क्रोम और ओपेरा के साथ यूज कर सकते हैं। इसे आप गूगल या फिर फेसबुक एकाउंट के जरिए भी साइन इन कर सकते हैं, फिर उसी एकाउंट का इस्तेमाल डेस्कटॉप के लिए भी करना होगा। इंस्टॉल करने के बाद यह आपसे पूछेगा कि आपको फोन का नोटिफिकेशन, टेक्स्ट मैसेज डेस्कटॉप पर देखना है या नहीं। अगर देखना है, तो एनेबल पर टैप करना होगा। यहां पर आपको एरो बटन दिखाई देगा, इसकी मदद से फाइल्स को पीसी पर ट्रांसफर कर पाएंगे। इसके बाद पीसी ऐप पर भी देख पाएंगे। फिर उसे सिस्टम में डाउनलोड कर सकते हैं।

आइफोन से मैक पर करें फाइल ट्रांसफर
आइफोन से मैक कंप्‍यूटर या फिर आइफोन से मैकबुक पर फाइल ट्रांसफर के लिए भी आप एयरड्रॉप की मदद ले सकते हैं। एयरड्रॉप के माध्यम से एपल से एपल डिवाइस में तेजी से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। आइफोन से आइफोन में डाटा ट्रांसफर: यदि आप एक आइफोन से दूसरे आइफोन में डाटा ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो सबसे पहले जिस फोन में डाटा भेजना है, उसमें एयरड्रॉप को ऑन करें। यह विकल्प सेटिंग में जाकर जनरल के अंदर मिलेगा। यहां तीन विकल्प मिलेंगे- रीसिविंग ऑफ, कॉन्टैक्ट ओनली और एवरीवन। आप एवरीवन पर क्लिक कर दें। अब जिसे फोन से डाटा सेंड करना है, उसमें जाएं और डाटा पर प्रेस कर शेयर का विकल्प चुनें। आपको सबसे ऊपर में ही एयरड्रॉप का विकल्प मिलेगा, उसे क्लिक कर दें। इसके साथ ही आपके फोन में एयरड्रॉप ऑन हो जाएगा और वह डिवाइस फाइंड कर लेगा। उस डिवाइस को सलेक्ट करते ही डाटा दूसरे फोन में चला जाएगा। दूसरे फोन से आपको सिर्फ एक्सेप्ट करना है।

जब लैपटॉप हो जाये गर्म तो करें ये काम

आज के दौर के ये 3 एंड्रॉयड गेम्स नहीं खेले, तो कुछ नहीं खेला!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.