RANCHI : दुर्गोत्सव में पूजा समितियों द्वारा इको फ्रेंडली पंडाल ना सिर्फ आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं, बल्कि लोगों को पर्यावरण के बचाव का भी संदेश दे रहे हैं। यहां स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इतना ही नहीं, मां के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। मालूम हो कि इको फ्रेंडली पंडाल बनाने में लकड़ी, बांस, पुआल, प्रिंटेड कपड़ा जैसे एनायरमेंट फ्रेंडली सामानों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।

पंडालों में हैं डस्टबिन

विभिन्न पूजा समितियों की ओर से पंडालों में साफ-सफाई को लेकर सभी इंतजाम किए गए हैं। यहां ना सिर्फ डस्टबिन लगाया गया है, बल्कि सफाई में इस्तेमाल होने वाले सामान भी उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, यहां तैनात वोलेंटियर्स लोगों को पर्यावरण संरक्षण के साथ स्वच्छता के प्रति भी अवेयर कर रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों उपायुक्त और जिला प्रशासन के नेतृत्व में हुई मीटिंग में पूजा के दौरान साफ सफ ाई पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

सबकी भागीदारी से सफल होगा स्वच्छता अभियान

सरकार के द्वारा स्वच्छता से संबंधित कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस अभियान में जिला प्रशासन, नगर निगम लागातार लगे हुए हैं। दूसरी तरफ रांची महानगर दुर्गा पूजा समिति का कहना है कि सिर्फ सरकार की पहल से पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया नहीं जा सकता है। समाज के सभी लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है तभी हमारा समाज और पर्यावरण पूरी तरह से साफ रहेगा। इसी वजह से इस बार कई पूजा समितियों की ओर से पंडालों व अन्य माध्यमों से पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive